सात वर्षीय थॉमस एडिसन को स्कूल ना ही पसंद और न वो पड़ने में अच्छे थे। एक दिन, उन्हें एक शिक्षक द्वारा “एडल्ड” (मानसिक रूप से भ्रमित) भी कहा गया था। उन्होंने घर में आकर  तूफ़ान मचा दिया। अगले दिन शिक्षक के साथ बात करने के बाद, उसकी माँ, जो स्वयं एक शिक्षक थी, थॉमस को घर पर पढ़ाने का फैसला किया। उनके प्रेम और प्रोत्साहन (और एडिसन की ईश्वर प्रदत्त निपुणता) की सहायता द्वारा, थॉमस एक महान आविष्कारक बन गए। बाद में उन्होंने लिखा, “मेरी मां ही मेरी बनाने वाली थी। वह इतनी सच्ची थी, मुझ पर इतना यकीन करती थी, की मुझे लगा कि मेरे पास जीने के लिए कोई है, जिसे मुझे निराश नहीं करना चाहिए।”

प्रेरितों के काम १५ में, हम पढ़ते हैं कि बरनबास और प्रेरित पौलुस ने मिशनरियों के रूप में एक साथ सेवा की, जब तक कि उनके बीच इस बारे में एक बड़ी असहमति नहीं थी कि यूहन्ना मरकुस को साथ लाया जाए या नहीं। पौलुस ने विरोध किया क्योंकि मरकुस ने पहले “उन्हें पंफूलिया में छोड़ दिया था” (पद ३६-३८)। नतीजतन, पौलुस और बरनबास अलग हो गए। पौलुस ने सीलास को और बरनबास ने मरकुस को ले लिया। बरनबास मरकुस को दूसरा मौका देने के लिए तैयार था, और उसके प्रोत्साहन ने एक मिशनरी के रूप में सेवा करने और सफल होने के लिए मरकुस की क्षमता में योगदान दिया। उसने आगे जाकर मरकुस के सुसमाचार को लिखा और यहाँ तक कि पौलुस के लिए वह एक सांत्वना देने वाला बना जब वे जेल में था (२ तीमुथियुस ४:११)।

हम में से बहुत से लोग पीछे मुड़कर देख सकते हैं और अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति की ओर इशारा कर सकते हैं जिसने हमें प्रोत्साहित किया और हमारे रास्ते में मदद की। हो सकता है कि परमेश्वर आपको भी अपने जीवन में किसी के लिए ऐसा ही करने के लिए बुला रहा हो। आप किसे प्रोत्साहित कर सकते हैं?