हमें एक अपरिचित स्थान पर ले जाते समय, मेरे पति ने देखा कि जीपीएस दिशाएँ अचानक गलत लग रही थीं। एक विश्वसनीय चार -लेन राजमार्ग में प्रवेश करने के बाद, हमें सलाह दी गई कि हम बाहर निकलें और हमारे समानांतर चलने वाली एक-लेन “सर्विस” सड़क के साथ यात्रा करें। कोई देरी न होने के बावजूद डैन ने कहा, “मैं बस इस पर भरोसा करूंगा।” हालाँकि, लगभग दस मील के बाद, हमारे बगल के राजमार्ग पर यातायात धीमा हो गया और लगभग ठप हो गया। मुसीबत? बड़ा निर्माण कार्य। और सर्विस रोड? कम यातायात के साथ, इसने हमारी मंज़िल के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान किया। “मैं आगे नहीं देख सकता,” डैन ने कहा, “लेकिन जीपीएस देख सकता था।” या, जैसा कि हम सहमत थे, “ठीक वैसे ही जैसे परमेश्वर देख सकता है।”

आगे क्या है,यह जानते हुए, परमेश्वर ने स्वप्न में उन बुद्धिमानों को उनकी दिशाओं में ऐसा ही परिवर्तन करने को कहा था जो पूर्व से “यहूदियों का राजा” (मत्ती 2:2) यीशु की आराधना करने के लिए आए थे, । राजा हेरोदेस, एक “प्रतिद्वंद्वी” राजा की खबर से परेशान होकर, जादूगर से झूठ बोला, उन्हें बेथलहम भेजकर कहा: “जाओ, उस बालक के विषय में ठीक-ठीक मालूम करो, और जब वह मिल जाए तो मुझे समाचार दो ताकि मैं भी आकर उस को प्रणाम करूं” (पद 8)। एक सपने में चेतावनी दी गई थी कि “हेरोदेस के पास फिर न जाना,” हालांकि, “वे दूसरे मार्ग से अपने देश को चले गए” (पद 12)।

परमेश्वर हमारे कदमों का भी मार्गदर्शन करेंगे। जब हम जीवन के राजमार्गों में यात्रा करते हैं, तो हम उस पर भरोसा कर सकते हैं कि वह जानता है कि आगे क्या है और आश्वस्त रह सकते है कि “वह [हमारे] लिये सीधा मार्ग निकालेगा” जब हम उसके निर्देशों के अधीन होते हैं (नीतिवचन 3:6)।