जब हम अपनी कार एक खुले मैदान के पास पार्क करते हैं और अपने घर जाने के लिए उस पार चलकर जाते हैं, लगभग हमेशा हमारे कपड़ों पर कुछ चिपचिपे कँटीला बीजकोष चिपकते हैं- खासकर सर्दियों में। ये छोटे “सहयात्री” कपड़ों, जूतों, या जो कुछ भी गुज़रता है, उससे जुड़ जाते हैं और सवार होकर उनकी अगली मंज़िल तक पहुँच जाते है। यह प्रकृति का तरीका है मेरे स्थानीय क्षेत्र और दुनिया भर में कँटीला बीजकोष को फैलाने का ।

जब मैं चिपके हुए कँटीला बीजकोष को ध्यान से हटाने की कोशिश करता हूं, मैं अक्सर उस संदेश के बारे में सोचता हूँ जो यीशु में विश्वासियों को कहता है “भलाई में लगे रहो ”(रोमियों 12:9)। जब हम दूसरों से प्रेम करने की कोशिश कर रहे होते है, तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, जब पवित्र आत्मा जो कुछ भी हमारे पास अच्छा है, उसे पकड़े रहने में हमारी सहायता करता है, हम बुराई को दूर कर सकते हैं और अपने प्रेम में “निष्कपट” हो सकते हैं (12:9) क्योंकि वह हमारा मार्गदर्शन करता है।

कँटीला बीजकोष केवल हाथ से हटाने से नहीं गिरते, वे आप पर चिपके रहते हैं। और जब हम परमेश्वर की दया, करुणा और आज्ञाओं को मन में रखते हुए अपना ध्यान अच्छाई पर केंद्रित करते हैं, तब हम भी—उनके सामर्थ्य में—उन लोगों से लिपटे रह सकते हैं जिनसे हम प्रेम करते हैं। वह हमें “भाईचारे के प्रेम से एक दूसरे से स्‍नेह..” रखने में मदद करता है, और दूसरों की ज़रूरतों को अपनी ज़रूरतों से पहले रखने को याद दिलाता है (पद। 10)।

हाँ, वो कँटीला बीजकोष चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन वे मुझे दूसरों से प्यार में पकड़े रहने और परमेश्वर की सामर्थ्य के द्वारा “जो अच्छा है” उसे कसकर पकड़े रहने के लिए याद दिलाते हैं (पद 9; फिलिप्पियों 4:8-9 भी देखें)।