“मुझे पता है कि वे क्या कह रहे हैं। लेकिन मैं तुम से कह  रही हूं . . .।” एक लड़के के रूप में, मैंने अपनी माँ को एक हज़ार बार यह कहते सुना है। परिस्थिति  हमेशा सथीयों का दबाव था, और  वह मुझे समूह का पालन न करना सिखाने की कोशिश कर रही थी। मैं अब लड़का नहीं रहा, लेकिन समूह की मानसिकता अभी भी जीवित है और रोमांचित कर  रही है। एक वर्तमान उदाहरण यह वाक्यांश है: “अपने आप को केवल सकारात्मक लोगों से घेरें।” अब जबकि यह वाक्यांश आम तौर से सुना जा सकता है, हमें जो प्रश्न पूछना चाहिए वह है, “क्या वह मसीह के समान है?”

“लेकिन मैं तुम से कह रही हूँ . . .।”  मत्ती 5 में यीशु इसका उपयोग कई बार करता है। वह अच्छी तरह जानता है कि दुनिया हमें लगातार क्या बता रही है। लेकिन उसकी इच्छा है कि हम अलग तरह से जिएं। इस मामले में, वह कहता है, अपने बैरियों से प्रेम रखो और उनके लिए प्रार्थना करो जो तुम्हें सताते हैं (पद 44)। बाद में नए नियम में, प्रेरित पौलुस अनुमान लगाने के लिए उसी शब्द का उपयोग करता है;  अनुमान लगायें किस के लिये ?सही है: हम — “जबकि हम परमेश्वर के बैरी थे“  (रोमियों 5:10)। और  “जैसा मैं कहता हूँ वैसा करो, न कि जैसा मैं करता हूँ,” यीशु ने कार्यों के साथ अपने शब्दों का समर्थन किया। उसने हम से प्रेम किया, और हमारे लिए अपना जीवन दे दिया।

क्या होता यदि मसीह ने अपने जीवन में केवल  “सकारात्मक लोगों” के लिए  ही जगह बनाई होती?  फिर हमारा क्या होता? परमेश्वर का शुक्र है कि उसका प्यार व्यक्तियों का आदर करना नहीं है। क्योंकि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा है और उसी के बल से हम भी ऐसा ही करने के लिये बुलाए गए हैं।