कवि, चित्रकार,और प्रिंटमेकर विलियम ब्लेक ने अपनी पत्नी कैथरीन के साथ पैंतालीस साल की शादी का आनंद लिया। उनकी शादी के दिन से लेकर 1827 में उनकी मृत्यु तक, उन्होंने  एक साथ मिलकर काम किया। कैथरीन ने विलियम के रेखाचित्रों में रंग डाला, और उनकी भक्ति ने वर्षों की गरीबी और अन्य चुनौतियों का सामना किया। अपने अंतिम हफ्तों में भी जब उनका स्वास्थ्य  खराब हो  गया तो ब्लेक ने अपनी कला को जारी रखा, और उनका अंतिम स्केच उनकी पत्नी का चेहरा था। चार साल बाद, कैथरीन अपने पति की एक पेंसिल को हाथ में पकड़े हुये मर गई।

ब्लेक का जीवंत प्रेम श्रेष्ठगीत में पाये गए प्रेम का प्रतिबिंब प्रस्तुत करता है। और जबकि श्रेष्ठगीत के प्रेम के विवरण का निश्चित रूप से विवाह के लिए  है, यीशु में प्रारंभिक विश्वासियों का मानना था कि यह यीशु के अपने सभी अनुयायियों के लिए  कभी न बुझने वाले प्रेम की ओर भी इशारा करता है। श्रेष्ठगीत एक प्रेम का वर्णन करता है “मृत्यु के समान मजबूत है” जो कि एक उल्लेखनीय रूपक है क्योंकि मृत्यु अंतिम और वास्तविकता है जिससे कोई नहीं बचा (8:6) । यह प्रबल प्रेम प्रज्वलित आग की तरह, एक शक्तिशाली लौ की तरह जलता है (पद 6) और जिस आग से हम परिचित हैं, उसके विपरीत, इन लपटों को बुझाया नहीं जा सकता, यहां तक कि एक जलप्रलय से भी नहीं। महानद  भी प्रेम को नहीं बुझा सकती  (पद 7।)

हम में से कौन सच्चा प्यार नहीं चाहता? श्रेष्ठगीत हमें याद दिलाता है कि जब भी हम सच्चे प्रेम का सामना करते हैं, तो ईश्वर ही परम स्रोत है। और यीशु में हम में से प्रत्येक एक गहन और अमर प्रेम को जान सकता है –वह जो एक धधकती आग की तरह जलता है।