जंगल में दौड़ते समय, मैंने एक शॉर्टकट खोजने की कोशिश की और एक अपरिचित रास्ते पर चला गया। सोच रहा था कि कहीं मैं खो तो नहीं गया, मैंने दूसरे रास्ते से आ रहे एक धावक से पूछा कि क्या मैं सही रास्ते पर हूं।

“हाँ,” उसने आत्मविश्वास से उत्तर दिया। मेरे संदिग्ध रूप को देखते हुए, उन्होंने जल्दी से कहा: “चिंता मत करो, मैंने सभी गलत रास्ते आज़मा लिए हैं! लेकिन यह ठीक है, यह दौड़ का हिस्सा है।

मेरी आध्यात्मिक यात्रा का कितना उपयुक्त वर्णन है! कितनी बार मैं परमेश्वर से भटका हूँ, प्रलोभन में पड़ गया हूँ, और जीवन की बातों से विचलित हुआ हूँ? फिर भी परमेश्वर ने हर बार मुझे माफ़ किया है और आगे बढ़ने में मेरी मदद की है—यह जानते हुए कि मैं निश्चित रूप से फिर से ठोकर खाऊँगा। परमेश्वर गलत रास्ते पर जाने की हमारी प्रवृत्ति को जानता है। लेकिन वह बार-बार क्षमा करने के लिए हमेशा तैयार रहता है, यदि हम अपने पापों को स्वीकार करते हैं और उसकी आत्मा को हमें बदलने की अनुमति देते हैं।

पौलुस भी जानता था कि यह सब विश्वास यात्रा का हिस्सा है। अपने पापपूर्ण अतीत और वर्तमान कमजोरियों के बारे में पूरी तरह से अवगत होने के कारण, वह जानता था कि अभी उसे  मसीह जैसी सिद्धता को प्राप्त करना बाकी है जिसे वह चाहता था (फिलिप्पियों 3:12)। “परन्तु मैं एक काम करता हूं,” उसने आगे कहा, “जो पीछे रह गया है उसे भूल कर, जो आगे है उसकी ओर बढ़ता हुआ, मैं दौड़ा चला जाता हूं” (पद. 13-14)। ठोकरें खाना परमेश्वर के साथ हमारे चलने का हिस्सा है: यह हमारी गलतियों के माध्यम से है कि वह हमें शुद्ध करता है। उनका अनुग्रह हमें क्षमा किए गए बच्चों के रूप में आगे बढ़ने में सक्षम बनाता है।