आंटी मार्गरेट की मितव्ययिता प्रसिद्ध थी। उसके गुजर जाने के बाद, उसकी भतीजियों ने उसके सामान को छांटने का उदासीन रूप से कड़वा मीठा काम शुरू किया। एक दराज में, बड़े करीने से एक छोटे से प्लास्टिक बैग के अंदर, उन्होंने डोरी के छोटे टुकड़ों के वर्गीकरण को पाया। लेबल पर लिखा था: “डोरी उपयोग करने के लिए बहुत छोटी है।”

किसी को किसी ऐसी चीज़ को रखने और वर्गीकृत करने के लिए क्या प्रेरित करेगा जिसे वे जानता हो कि वह किसी काम की नहीं है? शायद यह व्यक्ति कभी अत्यधिक तंगी जानता था।

जब इस्राएली मिस्र की गुलामी से भागे थे, तो वे अपने पीछे कठिनाई भरा जीवन छोड़ आए थे। लेकिन वे जल्द ही उनको वहाँ से निकालने में  परमेश्वर के चमत्कारी हाथ को भूल गए और भोजन की कमी की शिकायत करने लगे।

परमेश्वर चाहता था कि वे उस पर भरोसा करें। जंगल में उनके भोजन के लिए उसने उन्हें मन्ना दिया, उसने मूसा से कहा, “वे प्रतिदिन बाहर जाकर उस दिन के भोजन के लिये पर्याप्त बटोर लें” (निर्गमन 16:4)। परमेश्वर ने उन्हें यह भी निर्देश दिया कि वे छठे दिन दूना इकट्ठा करें, क्योंकि सब्त के दिन कोई मन्ना नहीं गिरेगा (पद. 5, 25)। कुछ इस्राएलियों ने सुना। कुछ ने अनुमान लगाने योग्य परिणामों के साथ नहीं किया (पद. 27-28)।

बहुतायत के समय में और हताशा के समय में, पकड़े रखना और जमाखोरी करना प्रलोभक हो सकतें है, नियंत्रण रखने के उग्र कारण से। पर सब कुछ अपने उत्तेजित हाथों में लेने की आवश्यकता नहीं है। “डोरी के टुकड़े जमा करने ” की आवश्यकता नहीं है -तथा कुछ भी जमा करने की आवश्यकता नहीं है । हमारा विश्वास परमेश्वर पर है, जिसने प्रतिज्ञा की है, “मैं तुझे कभी न छोडूंगा; मैं तुझे कभी न त्यागूंगा” (इब्रानियों 13:5)।