ऑगस्टाइन की आत्मकथात्मक स्वीकारोक्ति यीशु के लिए उनकी लंबी और घुमावदार यात्रा का वर्णन करती है। एक अवसर पर, वह सम्राट के लिए चापलूसी भरा भाषण देने के लिए महल में जा रहे थे। वह अपनी भ्रामक तालियों की पंक्तियों पर चिंतन ही कर रहे थे जब उनका ध्यान एक नशे में धुत भिखारी पर गया जो “मजाक कर रहा था और हंस रहा था”। उन्होंने महसूस किया कि नशे में उस व्यक्ति के पास पहले से ही वह क्षणभंगुर खुशी थी जो की उसका कुटिल जीवन देने पाता है, और वो भी कुछ ज्यादा प्रयास किए बिना । इसलिए ऑगस्टाइन ने सांसारिक सफलता के लिए प्रयास करना बंद कर दिया।

लेकिन वह अभी भी वासना के गुलाम थे। वह जानते  थे  कि वह पाप से मुड़े बिना यीशु की ओर नहीं मुड़ सकते, और वह अभी भी यौन अनैतिकता से जूझ रहे थे। इसलिए उसने प्रार्थना की, “मुझे पवित्रता प्रदान करो। . . लेकिन अब तक नहीं।”

ऑगस्टाइन ठोकर खाते चले, उद्धार और पाप के बीच जूझते रहे, जब तक अंतः उनके लिए यह बहुत हुआ। दूसरों से प्रेरित होकर जो यीशु की ओर फिरे थे, उन्होंने बाइबिल में रोमियों 13:13-14 पढ़ा। “आइए शालीनता से व्यवहार करें . . . न रंगरेलियों और मतवालेपन में, न व्यभिचार में। . . . बल्कि प्रभु यीशु मसीह को पहन लो, और यह न सोचो कि शरीर की लालसाओं को कैसे तृप्त किया जाए।”

उनके लिए यह काम कर गया। परमेश्वर ने ऑगस्टाइन की वासना की जंजीरों को तोड़ने के लिए उन प्रेरित शब्दों का इस्तेमाल किया और उन्हें ले आए “पुत्र के राज्य में . . . जिसमें हमें छुटकारा अर्थात् पापों की क्षमा मिली है” (कुलुस्सियों 1:13-14)। ऑगस्टाइन एक बिशप बन गए  जो प्रसिद्धिता और वासना की परीक्षा में बने रहे, लेकिन अब वह जानते थे  कि जब उसने पाप किया तो उसे किसकी ओर देखना है। वह यीशु की ओर मुड़े। क्या आप मुड़े है ?