युवा कैंपस मंत्री परेशान थे। लेकिन जब मैंने यह पूछने की हिम्मत की कि क्या वह प्रार्थना करते है तो वह विवादित दिखाई दिए। . . परमेश्वर के मार्गदर्शन के लिए। . . उसकी मदद के लिए। प्रार्थना करो, जैसा कि पौलुस ने आग्रह किया, निरंतर। जवाब में, युवक ने कबूल किया, “मुझे यकीन नहीं है कि मैं अब प्रार्थना में विश्वास करता हूं।” उनकी भौंहों पर बल पड़े। “या विश्वास करूँ कि परमेश्वर सुन रहा है। जरा दुनिया को देखो। वह युवा अगुवा अपनी शक्ति से एक सेवकाई का “निर्माण” कर रहा था और दुख की बात है कि वह असफल हो रहा था। क्यों? क्योंकि वह परमेश्वर को नकार रहा था।

यीशु, कलीसिया के सिरे के पत्थर के रूप में, हमेशा अस्वीकार किया गया है- वास्तव में, अस्वीकार करना उसके अपने ही लोगों के साथ शुरू हुआ (यूहन्ना 1:11)। बहुत से लोग आज भी उसे अस्वीकार करते हैं, संघर्ष कर रहे है अपने जीवन, कार्य, यहां तक कि कलीसियाओं को एक हलकी नीव पर बनाने के लिए – उनकी अपनी योजनाएं, सपने और अन्य अस्थिर भूमि। फिर भी, केवल हमारा अच्छा उद्धारकर्ता ही हमारी शक्ति और रक्षा है (भजन संहिता 118:14)। वास्तव में, “जिस पत्थर को राजमिस्त्रियों ने निकम्मा ठहराया था, वही कोने का पत्थर हो गया” (पद 22)।

हमारे जीवन के महत्वपूर्ण कोने में स्थित, उसमें जो विश्वासी है जो उसके लिए कुछ भी करना चाहते है उन्हें केवल वही सही संरेखण देता है। इसलिए, हम उससे प्रार्थना करते हैं, “हे यहोवा, हमें बचा! हे यहोवा, हमें सफलता प्रदान कर!” (वि. 25)। परिणाम? “धन्य है वह जो यहोवा के नाम से आता है” (पद 26)। हम उसे धन्यवाद दें क्योंकि वह मजबूत और अच्छा है।