2014 में जीवविज्ञानियों ने फिलीपींस में नारंगी पिग्मी समुद्री घोड़े की एक जोड़ी को पकड़ा। वे उन समुद्री जीवों को औरंज कोरल सी फैन (नारंगी मूंगा समुद्री पंखे) के साथ सैन फ्रांसिस्को में कैलिफोर्निया एकेडमी ऑफ साइंसेज में ले गए । वैज्ञानिक जानना चाहते थे कि क्या पिग्मी समुद्री घोड़े अपने माता पिता या अपने पर्यावरण के रंग से मेल खाने के लिए पैदा हुए थे। जब पिग्मी समुद्री घोड़े (सीहॉर्स) ने धुंधले भूरे रंग के बच्चों को जन्म दिया तो वैज्ञानिकों ने टैंक में एक बैंगनी मूंगा समुद्री पंखा रखा। वे बच्चे जिनके माता पिता नारंगी रंग के थे उन्होंने बैंगनी समुद्री पंखे से मेल खाने के लिए अपना रंग बदल लिया। स्वभाव से नाजुक होने के कारण, उनका जीवित रहना उनके माहौल में मेल खाने की उनकी परमेश्वर द्वारा दी गई क्षमता पर निर्भर करता है।

मेल खाना  प्रकृति में एक उपयोगी रक्षा व्यवस्था है। परमेश्वर सभी लोगों को उद्धार प्राप्त करने और हमारे जीने के तरीके के द्वारा दुनिया में अलग दिखने के लिए आमंत्रित करता है। प्रेरित पौलुस, यीशु के विश्वासियों से आग्रह करता है कि वे अपने जीवन के हर पहलू में परमेश्वर का आदर करें, अपने शरीरों को जीवित बलिदान करके उसकी आराधना करें (रोमियों 12:1) । पाप से प्रभावित मनुष्य के रूप में हमारी कमज़ोरी के कारण, विश्वासियों के रूप में हमारा आत्मिक स्वास्थ्य पवित्र आत्मा द्वारा हमारे मन को “नवीनीकृत” करने पर निर्भर करता है, और इस संसार के सदृश बनने से बचने के लिए हमें सशक्त बनाता  हैं, जो परमेश्वर को अस्वीकार करता है और पाप की महिमा करता है  (पद 2)।

इस संसार में मेल खाने का अर्थ है पवित्र शास्त्र के विरोध में रहना। फिर भी, पवित्र आत्मा की शक्ति के द्वारा हम यीशु की तरह ही दिख सकते और प्रेम कर सकते हैं!