एरिक बीस वर्ष की आयु से ही यीशु से प्रेम करने लगा था । उसने चर्च जाना शुरू कर दिया जहां पर उसकी मुलाकात एक ऐसे व्यक्ति से हुई जिसने उसे मसीह को बेहतर तरीके से जानने में उसकी मदद की। ज्यादा समय नहीं बीता था जब एरिक के उस विश्वसनीय सलाहकार (गुरु) ने उसे चर्च में लड़कों के एक छोटे समूह को पढ़ाने का काम सौंपा। वर्षों के दौरान, परमेश्वर ने एरिक के ह्रदय को अपने शहर के संकट में पड़े युवाओं की मदद करने, बुजुर्गों से मिलने और अपने पड़ोसियों को आतिथ्य दिखाने के लिए आकर्षित किया – यह सभी काम उसने परमेश्वर के सम्मान के लिए किया । अब पचास से अधिक की आयु में, एरिक बताते हैं कि वह कितने आभारी हैं कि उन्हें सेवा करना शुरू से ही (जल्दी) सिखाया गया: “यीशु में जो आशा मैंने पाई है उसे साझा करने के लिए मेरा हृदय उमड़ रहा है। उसकी सेवा करने से बेहतर और क्या हो सकता है?”

तीमुथियुस एक बच्चा था जब उसकी माँ और नानी ने उसके विश्वास को प्रभावित किया (2 तीमुथियुस 1:5)। और जब वह प्रेरित पौलुस से मिला, तब वह संभवतः एक युवा वयस्क था, जिसने परमेश्वर के लिए तीमुथियुस की सेवा में क्षमता देखी और उसे सेवकाई के लिए आमंत्रित किया (प्रेरितों 16:1-3)। पौलुस सेवकाई और जीवन दोनों में उसके गुरु बने। उन्होंने उसे अध्ययन करने, झूठी शिक्षा का सामना करने में साहसी होने और परमेश्वर की सेवा में अपनी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया (1 तीमुथियुस 4:6-16)।

पौलुस क्यों चाहता था कि तीमुथियुस परमेश्वर की सेवा में वफ़ादार रहे? उन्होंने लिखा,”क्योंकि हमारी आशा उस जीवते परमेश्वर पर है, जो सब मनुष्यों का उद्धारकर्ता है” (पद 10)। यीशु हमारी आशा और दुनिया का उद्धारकर्ता हैं। उसकी सेवा से बेहतर और क्या हो सकता है?