कोरोना वायरस महामारी के दौरान, कई लोगों को अपने प्रियजनों को खोना पड़ा। 27 नवंबर, 2020 को, जब मेरी पचानवे वर्षीय माँ, बी क्राउडर की मृत्यु हो गई, हालाँकि COVID-19 से नहीं हुई थी। कई अन्य परिवारों की तरह, हम भी माँ के लिए शोक मनाने, उनके जीवन का सम्मान करने या एक दूसरे को प्रोत्साहित करने के लिए एकत्रित नहीं हो पाए थे। तब इसके बजाय, हमने उनके प्रेमपूर्ण प्रभाव का उत्सव/जश्न मनाने के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया – और हमें उनके ज़िद्दी (दृढ़) स्वाभाव से बहुत सांत्वना मिली कि, अगर परमेश्वर ने उन्हें घर बुलाया, तो वह जाने के लिए तैयार और उत्सुक भी थी। वह विश्वास भरी आशा, जो माँ के जीवन में बहुत कुछ दर्शाती है, यह भी थी कि उन्होंने मृत्यु का सामना किस प्रकार से किया।

संभावित मृत्यु का सामना करते हुए, पौलुस ने लिखा, “मेरे लिए, जीवित रहना ही मसीह है और मर जाना लाभ है। . . . मैं दोनों के बीच अधर में लटका हूं: जी तो चाहता है कि कूच करके मसीह के पास जा रहूँ…….परन्तु शरीर में रहना तुम्हारे कारण और भी आवश्यक है” (फिलिप्पियों 1:21, 23-24)। दूसरों के साथ रह कर और उनकी मदद करने की अपनी वैध इच्छा के बावजूद भी, पौलुस मसीह के साथ अपने स्वर्गीय घर की ओर आकर्षित था।

ऐसा आत्मविश्वास उस क्षण को देखने के हमारे नजरिये को बदल देता है जब हम इस जीवन से अगले जीवन में कदम रखते हैं। हमारी आशा दूसरों को उनके दुःख की घड़ी में बड़ी सांत्वना दे सकती है। यद्यपि हम उन लोगों के खोने का शोक मनाते हैं जिन्हें हम प्यार करते हैं, यीशु में विश्वास करने वाले उन लोगों की तरह शोक नहीं मनाते हैं “जिन्हें आशा नहीं है” (1 थिस्सलुनीकियों 4:13)। सच्ची आशा उन लोगों का अधिकार है जो उसे जानते हैं।