“ज्यादातर लोगों के मन में ऐसे घाव के निशान होते हैं जिन्हें दूसरे लोग देख या समझ नहीं सकते।” यह बेहद ईमानदार शब्द मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ी एंड्रेल्टन सिमंस की ओर से आए, जिन्होंने मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण 2020 के नियमित सीज़न के अंत से बाहर होने का विकल्प चुना। अपने निर्णय पर विचार करते हुए, सिमंस ने महसूस किया कि उन्हें उनकी तरह समान चुनौतियों का सामना करने वाले अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने और दूसरों को दया दिखाने के लिए याद दिलाने के लिए अपनी कहानी साझा करने की आवश्यकता है।

अदृश्य निशान वे गहरी चोटें और घाव हैं जिन्हें देखा नहीं जा सकता है लेकिन फिर भी वे बहुत वास्तविक दर्द और पीड़ा का कारण बनते हैं। भजन संहिता 6 में, दाऊद ने अपने स्वयं के गहन संघर्ष के बारे में लिखा – दर्दनाक रूप से  सच्चे शब्द लिखे। वह “पीड़ा में” (पद- 2) और “बहुत संताप” (पद- 3) में था। वह कराहते-कराहते “थक गया” था, और उसका बिस्तर आँसुओं से भीग गया था (पद- 6)। हालाँकि दाऊद अपने दुख का कारण साझा नहीं करता, फ़िर भी हममें से कई लोग उसके दर्द से जुड़ सकते हैं।

जिस तरह से दाऊद ने अपने दर्द पर प्रतिक्रिया दी उससे हम भी प्रोत्साहित हो सकते हैं। अपनी अत्यधिक पीड़ा के बीच, दाऊद ने परमेश्वर को पुकारा और सच्चाई से अपना हृदय खोलकर, उसने उपचार (पद- 2), बचाव (पद 4), और दया (पद- 9) के लिए प्रार्थना की। यहाँ तक कि इस प्रश्न के साथ भी कि “कब तक?” पद- 3) लम्बे समय से अपनी स्थिति को न बदलते हुए देखने पर भी, दाऊद ने आश्वस्त रह कर कहा कि परमेश्वर ने “दया के लिए [उसकी] पुकार सुनी” (पद- 9) और [वह] अपने समय में कार्य करेगा (पद- 10)।

हमारा परमेश्वर कौन है, इस कारण हमें सदैव आशा बनी रहती है।