पासवान ने अपने उपदेश को तिरछी नज़र से देखा, पन्नों को अपने चेहरे के नज़दीक रखा ताकि वह शब्दों को देख सके। वह केवल पास ही की चीजें देख सकता था।  और बहुत ही ध्यानपूर्वक चुने गए प्रत्येक वाक्यांश को एक बेहद  ही अप्रभावित और नीरस ढंग से पढ़ता था। लेकिन जोनाथन एडवर्ड्स के उपदेश के माध्यम से परमेश्वर की आत्मा ने प्रथम महान पुनरुद्धार जागृति की आग को भड़काने और हजारों लोगों को मसीह में विश्वास लाने का काम किया I

परमेश्वर अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अक्सर अप्रत्याशित चीज़ों का उपयोग करता है। क्रूस पर हमारे लिए यीशु की प्रेमपूर्ण मृत्यु के द्वारा भटकी हुई मानव जाति को अपने निकट लाने की उसकी योजना के बारे में लिखते हुए, पौलुस ने यह निष्कर्ष निकाला, “परन्तु परमेश्वर ने जगत के मूर्खों को चुन लिया है कि ज्ञानवानों को लज्जित करें; और परमेश्वर ने जगत के निर्बलों को चुन लिया है, कि बलवानों को लज्जित करे” (1 कुरिन्थियों 1:27)। दुनिया को उम्मीद थी कि दिव्य ज्ञान हमारे जैसा दिखेगा और अथक शक्ति के साथ आएगा। परन्तु इसके विपरीत, यीशु हमें हमारे पापों से बचाने के लिए विनम्रतापूर्वक और धीरे से आए और इस प्रकार हमारे लिए “परमेश्वर की ओर से ज्ञान – अर्थात हमारी धार्मिकता, पवित्रता और छुटकारा” बन गया (पद 30)।

शाश्वत और सर्वज्ञानी परमेश्वर एक मानव शिशु बन कर आया, जो बड़ा होकर वयस्क होगा, पीड़ा सहेगा, मरेगा और हमें प्रेम से अपने शरण स्थान (घर) का मार्ग दिखाने के लिए पुनर्जीवित किया जाएगा। वह [परमेश्वर] उन महान चीजों को पूरा करने के लिए साधारण साधनों और विनम्र लोगों का उपयोग करना पसंद करता है जिन्हें हम अपनी सामर्थ्य से कभी हासिल नहीं कर सकते। यदि हम इच्छुक हों, तो वह हमारा उपयोग भी कर सकता है।