क्या ड्राइवर ने आपके भोजन में देर कर दी थी? आप उसे वन-स्टार रेटिंग (one star rating) देने के लिए अपने फ़ोन का उपयोग कर सकते हैं। क्या दुकानदार ने आपके साथ रूखा व्यवहार किया? आप उसकी आलोचनात्मक समीक्षा लिख ​​सकते हैं। जबकि स्मार्टफ़ोन हमें खरीदारी करने, दोस्तों के साथ रहने और बहुत कुछ करने में सक्षम बनाते हैं, उन्होंने हमें सार्वजनिक रूप से एक-दूसरे को रेट (मूल्यांकन) करने की शक्ति भी दी है। और यह एक समस्या हो सकती है.

इस तरह से एक-दूसरे को रेटिंग देना (मूल्यांकन करना) समस्याग्रस्त है क्योंकि बिना संदर्भ (परिस्थितियाँ जाने बिना )के भी न्याय किया जा सकता है। परिस्थितियाँ उसके नियंत्रण से बाहर होने के कारण देर से डिलीवरी के लिए ड्राइवर को खराब रेटिंग दी जाती है। जब एक दुकानदार को नकारात्मक समीक्षा मिल जाती है हालांकि वह बीमार बच्चे के साथ पूरी रात जागी थी। हम इस तरह दूसरों को अनुचित रेटिंग देने से कैसे बच सकते हैं?

परमेश्वर के चरित्र का अनुकरण करके I निर्गमन 34:6-7 में, परमेश्वर स्वयं को “दयालु और करुणामय” के रूप में वर्णित करता है – जिसका अर्थ है कि वह संदर्भ के बिना हमारी विफलताओं का न्याय नहीं करेगा; “क्रोध करने में धीमा” – जिसका अर्थ है कि वह एक बुरे अनुभव के बाद नकारात्मक समीक्षा सबके साथ साझा नहीं करेगा; “प्रेम से भरपूर” – जिसका अर्थ है कि उसके सुधार हमारी भलाई के लिए हैं, बदला लेने के लिए नहीं; और “पाप को क्षमा करना” – जिसका अर्थ है कि हमारे जीवन को हमारे वन-स्टार (one star) दिनों से परिभाषित नहीं किया जाना चाहिए। चूँकि परमेश्वर का चरित्र हमारा आधार है (मत्ती 6:33), हम उसका [परमेश्वर] अनुकरण करके अपने स्मार्टफ़ोन द्वारा उपयोग की जाने वाली कठोरता से बच सकते हैं।

ऑनलाइन युग में, हम सभी दूसरों को कठोर रेटिंग दे सकते हैं। पवित्र आत्मा हमें आज थोड़ी सी करुणा लाने के लिए सशक्त करे।