हमारे अपार्टमेंट परिसर के पास तालाब में अपने छोटे बच्चों के साथ कई हंस परिवार रहते हैं। छोटे बच्चे बहुत रोएँदार और प्यारे लगते हैं; जब मैं तालाब के आसपास टहलने या दौड़ने जाती हूं तो उन्हें न देखना कठिन होता है। लेकिन मैंने उनसे आँख मिलाने से बचना और उन्हें खुली छूट देना सीख लिया है – अन्यथा, मैं एक सुरक्षात्मक हंस माता-पिता को किसी खतरे पर संदेह करने और फुफकारने और मेरा पीछा करने का जोखिम उठाती हूं!

अपने बच्चों की रक्षा करने वाली एक पक्षी की छवि वह है जिसे पवित्रशास्त्र अपने बच्चों के लिए परमेश्वर के कोमल, सुरक्षात्मक प्रेम का वर्णन करने के लिए उपयोग करता है (भजन 91:4)। भजन 61 में, दाऊद इस तरह से परमेश्वर की देखभाल का अनुभव करने के लिए संघर्ष कर रहा है। उसने परमेश्वर को अपने “शरणस्थान, एक ऊँचा गढ़” (पद-3) के रूप में अनुभव किया था, लेकिन अब उसने “पृथ्वी के छोर से” जोर से पुकारा, विनती करते हुए कहा, “मुझे उस चट्टान पर ले चल जो मुझसे ऊंची है” (पद-2). वह एक बार फिर “[परमेश्वर के] पंखों की ओट में शरण लेना चाहता था” पद-4)।

और अपनी पीढ़ा और उपचार की लालसा को परमेश्वर के पास लाने में, दाऊद को यह जानकर सांत्वना मिली कि उसने उसकी बात सुनी है (पद 5)। परमेश्वर की निष्ठा के कारण, वह जानता था कि वह “हमेशा [उसके] नाम का भजन  गाएगा” (पद 8)।

भजनकार की तरह, जब हम परमेश्वर के प्रेम से दूरी महसूस करते हैं, तो हम आश्वस्त होने के लिए उसकी बाहों में वापस जा सकते हैं कि हमारी पीढ़ा में भी, वह हमारे साथ है, हमारी रक्षा और देखभाल उसी तरह करता है जैसे एक माँ पक्षी अपने बच्चों की रक्षा करती है।