जिल प्राइस का जन्म हाइपरथिमेसिया(hyperthymesia) की स्थिति में हुआ था : जो कुछ भी उसके साथ कभी घटित हुआ उसे असाधारण विस्तार रूप से याद रखने की क्षमता। वह अपने मन में किसी भी घटना को जो उसने अपने जीवनकाल में अनुभव किया था उसे सटीक रीति से याद कर सकती थी।

टीवी शो अनफॉरगेटेबल(Unforgettable) हाइपरथिमेसिया से पीड़ित एक महिला पुलिस अधिकारी पर आधारित था—जिससे उसे सामान्य ज्ञान के खेल और अपराधों को सुलझाने में बहुत फायदा हुआ। हालाँकि, जिल प्राइस के लिए, स्थिति उतना मज़ेदार नहीं है। वह जिंदगी के उन पलों को नहीं भूल सकती जब उसकी आलोचना हुयी, हानि का अनुभव हुआ, या कुछ ऐसा की जिसका उसे गहरा पछतावा हुआ।वह उन दृश्यों को अपने दिमाग में बार-बार दोहराती है।

हमारा परमेश्वर सर्वज्ञानी है (संभवतः एक प्रकार का दिव्य हाइपरथिमेसिया) : बाइबल हमें बताती है कि उसके समझ की कोई सीमा नहीं है। और फिर भी हम यशायाह में एक अत्यंत आश्वस्त करने वाली बात पाते हैं : “मैं वही हूँ जो . . . तेरे अपराधों को मिटा देता हूँ और तेरे पापों को स्मरण न करूँगा। इब्रानियों की पुस्तक इसको पुष्ट करता है: “हम यीशु मसीह . . . के द्वारा पवित्र किए गए हैं . . . [और हमारे] . . . पापों को और . . . अधर्म के कामों को [परमेश्वर] फिर कभी स्मरण न [करेगा]” (इब्रानियों 10:10, 17)।

जब हम अपने पापों को परमेश्वर के सामने स्वीकार करते हैं, हम उन्हें अपने मन में बार-बार दोहराना बंद कर सकते हैं। हमें उन्हें भूलना चाहिए, जैसा वह करता है: “अब बीती हुई घटनाओं का स्मरण मत करो, न प्राचीनकाल की बातों पर मन लगाओ” (यशायाह 43:18) l अपने अपार प्रेम में, परमेश्वर हमारे विरुद्ध हमारे पापों को याद नहीं रखना चाहता। आइए इसे याद रखें।