पादरी डेमियन के कार्यक्रम में मृत्यु के करीब दो लोगों का अस्पताल दौरा शामिल था जिन्होंने दो अलग-अलग जीवन पथ चुने थे। एक अस्पताल में अपने परिवार की एक प्यारी महिला थी। उनकी निस्वार्थ सार्वजनिक सेवा ने उन्हें कई लोगों का प्रिय बना दिया था। यीशु में अन्य विश्वासी उसके चारों ओर इकट्ठे हो गए थे, और आराधना, प्रार्थना और आशा से कमरा भर गया था। एक अन्य अस्पताल में पादरी डेमियन के चर्च के एक सदस्य के रिश्तेदार की भी मृत्यु हो रही थी। उनके कठोर हृदय के कारण उनका जीवन कठिन हो गया था और उनका अस्त-व्यस्त परिवार उनके खराब निर्णयों और कुकर्मों के कारण परेशानी का जीवन जी रहा था। दोनों वातावरणों में अंतर प्रत्येक के रहने के तरीके में विरोधाभास को दर्शाता है।

जो लोग इस बात पर विचार करने में विफल रहते हैं कि वे जीवन में कहाँ जा रहे हैं, वे अक्सर स्वयं को असुविधाजनक, अवांछनीय, एकाकी स्थानों में फँसा हुआ पाते हैं। नीतिवचन 14:12 कहता है कि “ऐसा मार्ग है जो सीधा दिखाई देता है, परन्तु अन्त में मृत्यु ही पहुंचाता है।” युवा या बूढ़ा, बीमार या स्वस्थ, धनी या दरिद्र – अपने पथ का पुनर्परीक्षण करने में अभी देर नहीं हुई है। यह कहां ले जाएगा? क्या यह परमेश्वर का सम्मान करता है? क्या यह दूसरों की मदद करता है या उन्हें परेशान करता है? क्या यह यीशु में विश्वास करने वाले के लिए सबसे अच्छा मार्ग है?

चुनाव मायने रखते हैं, और स्वर्ग का परमेश्वर हमें सर्वोत्तम विकल्प चुनने में मदद करेगा जब हम उसके पुत्र, यीशु के माध्यम से उसकी ओर मुड़ेंगे, जिसने कहा, “मेरे पास आओ. . . और मैं तुम्हें विश्राम दूंगा” (मत्ती 11:28)।