चार साल के छोटे कैल्विन की नियमित स्वास्थ्य जांच में उसके शरीर पर कुछ अप्रत्याशित धब्बे दिखाई दिए। मुलाक़ात के दौरान, उसे कुछ टीके दिए गए, और इंजेक्शन वाली जगह को एक पट्टी से ढक दिया गया। घर पर, जब छोटे चिपकने वाले आवरण को हटाने का समय आया, तो केल्विन डर से रोने लगा। अपने बेटे को सांत्वना देने की कोशिश करते हुए, उसके पिता ने कहा, “केल्विन, तुम्हें पता है कि मैं तुम्हें चोट पहुँचाने के लिए कभी कुछ नहीं करूँगा।” उसके पिता चाहते थे कि उनका बेटा पट्टी हटने के डर से ज्यादा उन पर भरोसा करे।

असुविधा के कारण निर्बल हो जाने वालों में केवल चार साल के बच्चे अकेले नहीं हैं। सर्जरी, प्रियजनों से अलगाव, मानसिक या मनोवैज्ञानिक चुनौतियाँ—और भी बहुत कुछ—हमारे डर, आहें, रोने और कराहने को उत्तेजित करती हैं।

दाऊद के डर से भरे क्षणों में से एक वह था जब उसने ईर्ष्यालु राजा शाऊल से भागते समय खुद को पलिश्ती क्षेत्र में पाया। जब उसे पहचाना गया, तो वह चिंतित था कि उसके साथ क्या होगा (देखें 1 शमूएल 21:10-11): “दाऊद. . . गत के राजा आकीश से बहुत डर गया” (पद 12)। इस असहज स्थिति पर विचार करते हुए, दाऊद ने लिखा, “जिस समय मुझे डर लगेगा मैं तुझ पर भरोसा रखूँगा। . . . मैं ने परमेश्‍वर पर भरोसा रखा है, मैं नहीं डरूंगा” (भजन संहिता 56:3-4)।

जब जीवन की असुविधाएँ हमारे डर को बढ़ा दें तो हमें क्या करना चाहिए? हम अपने स्वर्गीय पिता पर भरोसा रख सकते हैं।