थॉमस एडिसन ने पहला वास्तविक विद्युत् प्रकाश बल्ब का अविष्कार किया l जोनस सॉक ने एक प्रभावशाली पोलियो वैक्सीन विकसित किया l एमी कारमाइकल ने गीतों की रचना की जो हम आराधना में गाते हैं l परन्तु आपके विषय क्या कहा जाए? आपको पृथ्वी पर क्यों रखा गया है? आप किस प्रकार अपना जीवन निवेश करेंगे?

उत्पत्ति 4 बताता है कि हव्वा ने “गर्भवती होकर कैन को जन्म दिया l” कैन को पहली बार अपने गोद में लेकर, हव्वा ने कहा, “मैं ने यहोवा की सहायता से एक पुरुष पाया है” (पद.1) l पहले जन्म के विषय चकित कर देनेवाले अनुभव को समझने के प्रयास में, हव्वा परमेश्वर के प्रभुत्व पर निर्भर रहनेवाला वाक्यांश उपयोग करती है : “यहोवा की सहायता से l” आख़िरकार, हव्वा के बीज द्वारा, परमेश्वर अपने लोगों के लिए एक अन्य पुत्र द्वारा बचाव का प्रबंध करनेवाला था (युहन्ना 3:16) l कितनी बड़ी विरासत!

पितृत्व एवं मातृत्व उन अनेक तरीकों में से केवल एक है जिसके द्वारा लोग इस संसार में स्थायी योगदान देते हैं l शायद आपका दान किसी कमरे से फूट निकलेगा जहां आप लिखते हैं या बिनाई करते हैं या पेंट करते हैं l आप किसी और के लिए उदाहरण हो सकते हैं जो पवित्र प्रभाव से वंचित है l या आपका निवेश आपकी मृत्यु के बाद भी आपकी कल्पनाओं से परे कई तरीकों से हो सकता है l यह कोई कार्य हो सकता है जो आप छोड़ जाएंगे या व्यवसाय में ईमानदारी के लिए आपकी नेकनामी हो सकती है l किसी भी मामले में, क्या आपके शब्द हव्वा की परमेश्वर पर निर्भरता को प्रतिध्वनित करेंगे? प्रभु की सहायता से, आप उसके आदर में क्या करेंगे?