जब मैं अदालत में बैठा था, तो मैंने अपनी दुनिया के टूटेपन के कई उदाहरण देखे : एक बेटी अपनी माँ से अलग थी; एक पति और पत्नी अपने प्यार को खो चुके थे जो कभी उनके बीच था और अब केवल कड़वाहट साझा करते थे; एक पति जो अपनी पत्नी के साथ मेल-मिलाप करना चाहता था और अपने बच्चों के साथ फिर से मिलना चाहता था। उन्हें बदले हुए हृदय, चंगा किये गए घावों और परमेश्वर के प्रेम की प्रबलता की सख्त आवश्यकता थी।

कभी-कभी जब हमारे आस-पास की दुनिया में केवल अंधेरा और निराशा होती है, तो निराशा में हार मान लेना आसान होता है। परन्तु तब आत्मा, जो मसीह में विश्वासियों के भीतर रहता है (यूहन्ना 14:17), हमें स्मरण दिलाता है कि यीशु उस टूटेपन और पीड़ा के लिए मरा। जब वह एक मनुष्य के रूप में संसार में आया, तो वह अंधकार में प्रकाश लाया (1:4-5; 8:12)। हम इसे नीकुदेमुस के साथ उसकी बातचीत में देखते हैं, जो चुपके से अंधेरे के आवरण में यीशु के पास आया लेकिन प्रकाश से प्रभावित हुआ (3:1–2; 19:38–40)।

यीशु ने नीकुदेमुस को सिखाया कि “परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा कि उस ने अपना एकलौता पुत्र दे दिया, कि जो कोई उस पर विश्वास करे, वह नाश न हो, परन्तु अनन्त जीवन पाए” (3:16)।

तौभी यद्यपि यीशु ने जगत में प्रकाश और प्रेम लाया, फिर भी बहुत से लोग अपने पाप के अन्धकार में खोए रहते हैं (पद 19-20)। यदि हम उसके अनुयायी हैं, तो हमारे पास वह प्रकाश है जो अंधकार को दूर करता है। कृतज्ञता में, आइए प्रार्थना करें कि परमेश्वर हमें अपने प्रेम का प्रकाशस्तंभ बनाए (मत्ती 5:14-16)।