3 अप्रैल, 1968 की शाम को अमेरिका के एक शहर में भयंकर आंधी आई। थके हुए और बीमार महसूस कर रहे रेव्ह. डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर का इरादा चर्च हॉल में हड़ताली सफाई कर्मचारियों के समर्थन में अपना सुनियोजित भाषण देने का नहीं था। लेकिन वे एक अत्यावश्यक फोन कॉल से हैरान थे कि उन्हें सुनने के लिए एक बड़ी भीड़ ने मौसम का बहादुरी से सामना किया था। इसलिए वह हॉल में गए और चालीस मिनट तक बोले, जिसे कुछ लोग कहते हैं, कि वह उनका सबसे महानतम भाषण था, “मैं पहाड़ के शिखर पर गया हूं।”

अगले दिन, मार्टिन लूथर एक हत्यारे की गोली से मारे गए, लेकिन उनका भाषण अभी भी उत्पीड़ित लोगों को “वादा किए गए देश” की आशा से प्रेरित करता है। उसी तरह, यीशु के शुरूआती चेलों का हौसला भावोत्तेजक संदेश से बढ़ा। इब्रानियों की पुस्तक, जो यहूदी विश्वासियों को मसीह में अपने विश्वास के लिए खतरों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लिखी गई है, आशा न खोने के लिए दृढ़ आध्यात्मिक प्रोत्साहन प्रदान करती है। जैसा कि यह आग्रह करता है, “इसलिये ढीले हाथों और निर्बल घुटनों को सीधे करो” (12:12)। यहूदियों के रूप में, वे उस अपील को मूल रूप से भविष्यवक्ता यशायाह (यशायाह 35:3) की ओर से आने के रूप में पहचानेंगे।

परन्तु अब, मसीह के शिष्यों के रूप में, हमें “वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें, और विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें” (इब्रानियों 12:1-2)। जब हम ऐसा करते हैं, तो हम “निराश होकर हियाव नहीं [छोड़ेंगे]” (पद 3)।

निश्चित रूप से, इस जीवन में आंधी और तूफान हमारा इंतजार कर रहे हैं। लेकिन यीशु में, हम उसमें खड़े होकर जीवन के तूफानों को मात देते हैं।