हम एक ऐसे संसार में रहते हैं जो कागजी तौलिए से लेकर जीवन बीमा तक कई तरह के विकल्प प्रदान करता है। 2004 में, एक मनोवैज्ञानिक ने द पैराडॉक्स ऑफ चॉइस(The Paradox of Choice) नामक एक पुस्तक लिखी जिसमें उन्होंने तर्क दिया कि चुनाव करने की स्वतंत्रता हमारी भलाई के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन बहुत से विकल्प अधिभार और निर्णय ना ले पाने का कारण बन सकते हैं। जबकि यह तय करते समय दांव निश्चित रूप से कम होता है कि कौन सा कागज़ का तौलिया खरीदना है, पर हमारे जीवन की क्रियाओं को प्रभावित करने वाले प्रमुख निर्णय लेते समय निर्णय लेना दुर्बल हो सकता है। तो हम कैसे अनिर्णय को दूर कर सकते हैं और यीशु के लिए जीने में आत्मविश्वास से आगे बढ़ सकते हैं?

मसीह में विश्वासियों के रूप में, परमेश्वर की बुद्धि मांगने से हमें कठिन निर्णयों का सामना करने में सहायता मिलती है। जब हम जीवन में कुछ भी तय कर रहे होते हैं, चाहे वह बड़ा हो या छोटा, पवित्रशास्त्र हमें निर्देश देता है कि “[अपने] पूरे मन से यहोवा पर भरोसा रखो, और [अपनी] समझ का सहारा न लो” (नीतिवचन  3:5)। जब हम अपने निर्णय पर भरोसा करते हैं, तो हम भ्रमित हो सकते हैं और एक महत्वपूर्ण विवरण को खोने या गलत चुनाव करने के बारे में चिंता कर सकते हैं। जब हम उत्तर के लिए परमेश्वर की ओर देखेंगे, तथापि, वह “[हमारे] मार्ग सीधे कर देगा” (पद. 6)। हमारे दैनिक जीवन में निर्णय लेते समय वह हमें स्पष्टता और शांति प्रदान करेगा। 

परमेश्वर नहीं चाहता कि हम अपने निर्णयों के भार से लकवाग्रस्त या अभिभूत हों। हम उस ज्ञान और दिशा में जो वह हमें देता है शांति पा सकते हैं जब हम प्रार्थना में अपनी चिंताओं को उसके पास लाते हैं।