आयरनक्लैड भृंग अपने सख्त बाहरी भाग के लिए जाने जाते हैं जो उन्हें शिकारियों से बचाते हैं। हालांकि, एक विशेष किस्म में, दबाव के समय असाधारण ताकत होती है। कीट का कठोर, बाहरी आवरण टूटने के बजाय फैलता है, जहां यह एक साथ जुड़ जाता है। इसका सपाट पीछे का हिस्सा और निचला हिस्सा भी इसे फ्रैक्चर न होने में मदद करता है। वैज्ञानिक परीक्षणों से पता चलता है कि यह अपने शरीर के वजन के लगभग ४०,००० गुना संपीड़न बल से बच सकता है।

जिस तरह परमेश्वर ने इस कीट को और अत्यधिक सख्त बनाया, उसी तरह उसने यिर्मयाह को भी अत्यधिक सहने की शक्ति दी थी। भविष्यद्वक्ता को भारी दबाव का सामना करना था जब उसे इस्राएल को अवांछित संदेश देना था, इसलिए परमेश्वर ने उसे “एक लोहे का खंभा और एक पीतल की शहरपनाह” बनाने की प्रतिज्ञा की (यिर्मयाह १:१८)। भविष्यवक्ता को शिथिल, नष्ट या पूर्णता पराजित नहीं होना था। उसके वचन दृढ़ रहने थे, परमेश्वर की उपस्थिति और बचाने की शक्ति के कारण।

अपने पूरे जीवन में, यिर्मयाह पर झूठा आरोप लगाया गया, गिरफ्तार किया गया, आजमाया गया, कैद में डाला गया, और एक कुएं में फेंक दिया गया – फिर भी वह बच गया। यिर्मयाह आंतरिक संघर्षों के भार के बावजूद भी कायम बना रहा। संदेह और दुःख ने उसे त्रस्त कर दिया। लगातार अस्वीकृति और बाबुल के आक्रमण के भय ने उसके मानसिक तनाव को और बढ़ा दिया।

परमेश्वर ने लगातार यिर्मयाह की मदद की ताकि उसकी आत्मा और गवाही न टूटे। जब हमारा मन करता है कि हम उस काम को छोड़ दें जो उसने हमें दिया है, या विश्वास से भरे जीवन जीने से पीछे हट जाये, तो हम याद रख सकते हैं कि यिर्मयाह का परमेश्वर हमारा भी परमेश्वर है। वह हमें लोहे के समान बलवान बना सकता है क्योंकि उसकी सामर्थ्य हमारी निर्बलता में सिद्ध होती है (२ कुरिन्थियों १२:९)।