ग्रैंड कैन्यन से होते हुए पच्चीस दिनों की राफ्टिंग यात्रा के बाद जैच एल्डर और उसके दोस्त किनारे पर पहुँचे। उनके राफ्ट को वापस लेने आए व्यक्ति ने उन्हें कोविद -१९ वायरस के बारे में बताया। उन्हें लगा कि वह मजाक कर रहा है। लेकिन जैसे ही वे कैन्यन से बाहर निकले, उनके फोन पर उनके माता-पिता के जरूरी सन्देश आये हुए थे। ज़ैक और उसके दोस्त दंग रह गए। वे चाहते थे कि वे नदी में वापस लौट सकें और जो कुछ वे अब जानते थे उससे भाग जाये।

पतित संसार में, ज्ञान अक्सर पीड़ा लाता है। सभोपदेशक के बुद्धिमान शिक्षक ने कहा, “बहुत बुद्धि के साथ बहुत खेद भी होता है, और जो अपना ज्ञान बढ़ाता है वह अपना दु:ख भी बढ़ाता है।” (१:१८)। एक बच्चे की आनंदमय अज्ञानता से किसने ईर्ष्या नहीं की है? वह अभी तक नस्लवाद, हिंसा और कैंसर के बारे में नहीं जानती है। क्या हम बड़े होने से पहले और अपनी कमजोरियों और बुराइयों को समझने से पहले खुश नहीं थे? इससे पहले कि हम अपने परिवार के रहस्यों को जानें – हमारे चाचा भारी मात्रा में शराब क्यों पीते हैं या हमारे माता-पिता के तलाक का क्या कारण है?

ज्ञान के दर्द को दूर नहीं किया जा सकता है। एक बार जब हम जान जाते हैं, तो यह दिखावा करने से कोई फायदा नहीं है कि हम नहीं करते हैं। लेकिन एक उच्च ज्ञान है जो हमें सहन करने, यहां तक कि फलने-फूलने की शक्ति देता है। यीशु परमेश्वर का वचन है, वह प्रकाश जो हमारे अन्धकार में चमकता है (यूहन्ना १:१-५)। वह हमारे लिए “परमेश्‍वर का ज्ञान बन गया, अर्थात् हमारी धार्मिकता, पवित्रता और छुटकारा” (१ कुरिन्थियों १:३०)। आपका दर्द यीशु के पास दौड़ने का आपका कारण है। वह आपको जानता है और आपकी परवाह करता है।