आत्म-पहचान परीक्षण करने वाले मनोवैज्ञानिकों ने बच्चों से पूछा “आईने में कौन है?”। अठारह महीने या उससे कम उम्र में, बच्चे आमतौर पर खुद को आईने में छवि के साथ नहीं जोड़ते हैं। लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे समझने लगते हैं कि वे खुद को देख रहे हैं। आत्म-पहचान स्वस्थ विकास और परिपक्वता का एक महत्वपूर्ण चिह्न है।

यीशु में विश्वासियों के विकास के लिए भी यह महत्वपूर्ण है। याकूब एक दर्पण पहचान परीक्षण की रूपरेखा तैयार करता है। दर्पण परमेश्वर की ओर से “सत्य के वचन” है(याकूब 1:18)। जब हम पवित्र शास्त्र पढ़ते हैं, तो हम क्या देखते हैं? जब वे प्रेम और नम्रता का वर्णन करते हैं तो क्या हम स्वयं को पहचानते हैं? क्या हम अपने कार्यों को देखते हैं जब हम पढ़ते हैं कि परमेश्वर हमें क्या करने की आज्ञा देता है? जब हम अपने दिलों में देखते हैं और अपने कार्यों का परीक्षण करते हैं, तो पवित्रशास्त्र हमें यह पहचानने में मदद कर सकता है कि क्या हमारे कार्य हमारे लिए परमेश्वर की इच्छा के अनुरूप हैं या यदि हमें पश्चाताप करने और परिवर्तन करने की आवश्यकता है।

याकूब हमें चेतावनी देता है कि हम न केवल पवित्रशास्त्र को पढ़ें और फिर मुड़ जाए  “जो अपने आप को धोखा देते है” (पद 22), उसे भूलकर जो हमने ग्रहण किया है। बाइबल हमें परमेश्वर की योजनाओं के अनुसार बुद्धिमानी से जीने का नक्शा प्रदान करती है। जब हम इसे पढ़ते हैं, उस पर मनन करते हैं, और इसे पचाते हैं, तो हम उन्हें वह अपने हृदय में झाँकने  वाली आंखें और आवश्यक परिवर्तन करने की शक्ति देने के लिए कह सकते हैं।