जब वे घर से 2,200 मील से अधिक की दूरी पर एक साथ गर्मी की छुट्टी पर थे, “बॉबी द वंडर डॉग” अपने परिवार से अलग हो गया था। परिवार ने अपने प्यारे पालतू जानवर को हर जगह खोजा लेकिन उसके बिना टूटे दिल के साथ वापस लौटे।

छह महीने बाद, सर्दियों के अंत की ओर, एक बिखरी हालत में लेकिन दृढ़ निश्चय बॉबी उनके दरवाजे पर पहुँचा। बॉबी ने किसी तरह लंबी और खतरनाक ट्रेकिंग की, नदियों, रेगिस्तानों और बर्फ से ढके पहाड़ों को पार करते हुए अपने प्रियजनों के घर जाने का रास्ता खोजा।

बॉबी की खोज ने उसके गृहनगर में किताबों, फिल्मों और एक भित्ति चित्र को प्रेरित किया। उसकी लगन दिल के तारों को छू लेती है, शायद इसलिए कि परमेश्वर ने हमारे हृदयों में और भी गहरी लालसा रखी है। प्राचीन धर्मशास्त्री ऑगस्टाइन ने इसे इस तरह वर्णित किया: “तूने हमें अपने लिए बनाया है, और जब तक हम तुझ में विश्राम न पाए तब तक हमारे हृदय बेचैन हैं।” दाऊद ने यहूदा के जंगल में अपने पीछा करने वालों से छिपते हुए प्रार्थना में यही लालसा अर्थपूर्ण ढंग से व्यक्त की थी: “हे परमेश्वर, तू मेरा परमेश्वर है, मैं तुझे यत्न से ढूँढ़ूँगा; सूखी और निर्जल ऊसर भूमि पर, मेरा मन तेरा प्यासा है, मेरा शरीर तेरा अति अभिलाषी है” (भजन 63:1)।

दाऊद ने परमेश्वर की स्तुति की क्योंकि उसकी “करुणा जीवन से भी उत्तम है” (पद 3)। उसे जानने की तुलना में कुछ भी नहीं है! यीशु के द्वारा, परमेश्वर ने हमें खोजा और हमारे लिए उसके सिद्ध प्रेम के घर आने का मार्ग बनाया – चाहे हम पहले कितने भी दूर क्यों न रहे हों। जैसे हम उसकी ओर मुड़ते हैं, हम अपने हृदय का सच्चा घर पाते हैं।