मनोवैज्ञानिक रॉबर्ट एम्मन्स के एक अध्ययन ने स्वयंसेवकों को तीन समूहों में विभाजित किया, जिनमें से प्रत्येक ने पत्रिकाओं में साप्ताहिक प्रविष्टियां कीं। एक समूह ने पांच चीजें लिखीं जिनके लिए वे आभारी थे। एक ने पांच दैनिक परेशानियों का वर्णन किया। और एक नियंत्रण समूह ने उन पांच घटनाओं को लिखा जिन्होंने उन्हें छोटे रूप  से प्रभावित किया था। अध्ययन के परिणामों से पता चला कि कृतज्ञता समूह के लोग समग्र रूप से अपने जीवन के बारे में बेहतर महसूस करते थे, भविष्य के बारे में अधिक आशावादी थे, और स्वास्थ्य समस्याए कम थी ।

धन्यवाद देना हमारे जीवन को देखने के तरीके को बदलता है। धन्यवादी होना हमें और भी आनंदित बना बनाता।

बाइबल में लंबे समय से परमेश्वर को धन्यवाद देने के लाभों की प्रशंसा की है, क्योंकि ऐसा करना हमें उसके चरित्र की याद दिलाता है। भजन संहिता बार-बार परमेश्वर के लोगों को धन्यवाद देने के लिए बुलाती है “क्योंकि यहोवा भला है, उसकी करूणा सदा के लिये,” (भजन 100:5) और उसके अटल प्रेम और अद्भुत कार्यों के लिए उसका धन्यवाद करने के लिए (107:8, 15, 21, 31) .

जैसे प्रेरित पौलुस ने फिलिप्पियों को लिखे अपने पत्र को समाप्त किया—यह पत्र अपने आप में एक कलीसिया है जिन्होंने उसकी सहायता की थी के लिए एक प्रकार का धन्यवाद-पत्र था—उसने आभारी प्रार्थनाओं को परमेश्वर की शांति के साथ जोड़ा ” जो सारी समझ से परे है” (4:7)। जब हम परमेश्वर और उसकी भलाई पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो हम पाते हैं कि हम बिना किसी चिंता के, हर स्थिति में, धन्यवाद के साथ प्रार्थना कर सकते हैं। धन्यवाद देने से हमें एक ऐसी शांति मिलती है जो हमारे दिल और दिमाग की अद्भुत रूप से रक्षा करती है और हमारे जीवन को देखने के तरीके को बदल देती है। कृतज्ञता से भरा हृदय आनंद की भावना का पोषण करता है।