बर्फ से संबंधित हादसों का पांच मिनट का संग्रहित चित्र एक टीवी शो के एक एपिसोड का केंद्रीय हिस्सा था। लोगों के छतों से स्कीइंग करते हुए, ट्यूबिंग करते समय वस्तुओं से टकराते हुए, और बर्फ पर फिसलते हुए लोगों के घरेलू वीडियो ने स्टूडियो के दर्शकों और घर पर देखने वाले लोगों से हँसी और तालियाँ बटोरीं। हँसी सबसे तेज़ तब लग रही थी जब ऐसा प्रतीत हुआ कि जिन लोगों का सफाया हुआ है वे अपने स्वयं के मूर्ख व्यवहार के कारण इसके लायक हैं।

मजेदार घरेलू वीडियो कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन वे हमारे बारे में कुछ प्रकट कर सकते हैं: हम दूसरों पर हंसने या दूसरों की कठिनाइयों का लाभ उठाने के लिए प्रवृत्त हो सकते हैं। ऐसी ही एक कहानी ओबद्याह में दो विरोधी राष्ट्रों, इस्राएल और एदोम के बारे में पायी जाती है। जब परमेश्वर ने इस्राएल को उनके पाप का दण्ड देना उचित समझा, तब एदोम आनन्दित हुआ। उन्होंने इस्राएलियों का लाभ उठाया, उनके नगरों को लूटा, उनके बच कर भागने को नाकाम किया, और उनके शत्रुओं का समर्थन किया (ओबद्याह 1:13-14)। भविष्यद्वक्ता ओबद्याह के द्वारा एदोम को चेतावनी का एक शब्द आया: “उचित नहीं ..भाई के ..विपत्ति के दिन में …और संकट के दिन बड़ा बोल बोलता..,” “क्योंकि सारी जातियों पर यहोवा के दिन का आना निकट है” (पद 12,15)।

जब हम दूसरों की चुनौतियों या पीड़ाओं को देखते हैं, भले ही ऐसा लगता है कि वे इसे खुद अपने ऊपर लाए हैं, फिर भी हमें घमंड के जगह दया को चुनना है। हम दूसरों का न्याय करने की स्थिति में नहीं हैं। केवल परमेश्वर ही ऐसा कर सकता है। इस संसार का राज्य उसी का है (पद 21)—वह अकेला न्याय और दया की सामर्थ रखता है।