ग्वेर्निका, पाब्लो पिकासो की सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पेंटिंग, 1937 में उस नाम के एक छोटे से स्पेनिश  शहर के विनाश का एक आधुनिकतावादी चित्रण था। स्पेनिश क्रांति और द्वितीय विश्व युद्ध के बढ़ने के दौरान, नाजी जर्मनी के विमानों को स्पेन की राष्ट्रवादी ताकतों द्वारा बमबारी अभ्यास के लिए शहर का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी। नागरिक ठिकानों पर बमबारी की अनैतिकता पर चिंतित एक वैश्विक समुदाय का ध्यान आकर्षित करते हुए, इन विवादास्पद बम विस्फोटों ने कई लोगों की जान ले ली। पिकासो की पेंटिंग ने दर्शनीय संसार की कल्पनाओं को पकड़ा और एक दूसरे को नष्ट करने की मानवता की क्षमता के बारे में बहस के लिए उत्प्रेरक बन गया।

हम में से जिन्हें इस बात के लिए आत्मविश्वासी है कि हम जानबूझकर कभी खून नहीं बहाएंगे, हमें यीशु के शब्दों को याद रखने की ज़रूरत है, “तुम सुन चुके हो, कि पूर्वकाल के लोगों से कहा गया था कि, ‘हत्या न करना’, और ‘जो कोई हत्या करेगा वह कचहरी में दण्ड के योग्य होगा।’ परन्तु मैं तुम से कहता हूं, कि जो कोई अपने भाई पर क्रोध करेगा, वह कचहरी में दंड के योग्य होगा ..” (मत्ती 5:21-22)। ह्रदय एक हत्यारा हो सकता है बिना वास्तव में हत्या किये हुए।

जब दूसरों के प्रति अनियंत्रित क्रोध हमें भस्म करने का खतरा पैदा करता है, तो हमें पवित्र आत्मा की सख्त आवश्यकता है हमारे  हृदयों को भरने और नियंत्रित करने के लिए  ताकि हमारी मानवीय प्रवृत्तियों को आत्मा के फल से बदला जा सके (गलातियों 5:19-23)। फिर, प्रेम, आनंद और शांति हमारे संबंधों को चिह्नित कर सकते हैं।