क्लार्क का सरौता एक अद्भुत पक्षी है। हर साल चार या पांच सफेद छाल देवदार बीजों के छोटे कैश को छुपाकर सर्दी की तैयारी करता है, प्रति घंटे पांच सौ बीज। फिर महीनों बाद, वह भारी बर्फ के नीचे भी बीज को उजागर करने के लिए लौटता है, एक क्लार्क का सरौता को दस हजार स्थानों तक याद हो सकते है जहां उसने बीज छिपाए हैं- एक आश्चर्यजनक उपलब्धि (जब आप उस कठिनाई पर विचार करते हैं जो हम मनुष्यों में विशेषकर अपनी कार की चाभियाँ या चश्मे के स्थान को याद रखने में हो सकती है)।

लेकिन परमेश्वर की हमारी प्रार्थनाओं को याद करने की क्षमता की तुलना में स्मृति का यह अविश्वसनीय कार्य भी फीका पड़ जाता है। वह हर सच्ची प्रार्थना पर नज़र रखने और वर्षों बाद भी उन्हें याद रखने और उनका जवाब देने में सक्षम है। प्रकाशितवाक्य की पुस्तक में, प्रेरित यूहन्ना “चार प्राणी” और “चौबीस प्राचीन” को स्वर्ग में परमेश्वर की आराधना करते हुए वर्णन करता है। “उनमें से हर एक के हाथ में वीणा और धूप, जो पवित्र लोगों की प्रार्थनाएँ हैं, से भरे हुए सोने के कटोरे थे।” (5:8)।

जिस प्रकार प्राचीन काल में धूप अनमोल थी, उसी प्रकार हमारी प्रार्थनाएं परमेश्वर के लिए अनमोल है कि वह नित्य उन्हें अपने सामने सोने के कटोरे में रखते हैं। हमारी प्रार्थनाएं परमेश्वर को मायने रहता हैं क्योंकि हम उनके लिए मायने रखते हैं, और यीशु में हम पर उसके अनुग्रह के द्वारा वह हमें निर्बाध पहुंच प्रदान करते हैं (इब्रानियों 4:14-16)। तो निडर होकर प्रार्थना करो! और यह जाने की परमेश्वर के अद्भुत प्रेम के कारण एक भी शब्द भुला नहीं जायेगा।