एक युवा माँ अपनी बेटी का पीछा करती है, जो अपनी छोटी साइकिल को अपने छोटे पैरों से जितना तेज़ उससे हो सके चलाती है। लेकिन जितनी गति वह चाहती थी उससे अधिक चला रही थी, वह छोट्टी बच्ची अचानक साइकिल से लुढ़क गई और रोने लगी कि उसके टखने में चोट लग गई। उसकी माँ शांति से अपने घुटनों पर बैठी, नीचे झुकी, और “दर्द को दूर करने” के लिए उसे चूमा। छोटी लड़की कूदी, अपनी साइकिल पर फिर चढ़ी, और उसे चलाया। क्या आप नहीं चाहते कि हमारे सारे दर्द इतनी आसानी से दूर हो जाएं!

प्रेरित पौलुस ने अपने लगातार संघर्ष में परमेश्वर की सांत्वना को अनुभव किया और चलता भी रहा। उसने उन परीक्षणों में से कुछ को 2 कुरिन्थियों 11:23-29 में सूचीबद्ध किया: “कोड़े, बेंतें, पथराव, बार बार जागते रहने में; भूख–प्यास में; सब कलीसियाओं की चिन्ता”। उसने गहराई से सीखा कि परमेश्वर “जो दया का पिता और सब प्रकार की शान्ति का परमेश्‍वर है। ” (1:3) या जैसा कोई अन्य संस्करण इसका अनुवाद करता है : “वह कोमल प्रेम देने वाला पिता है”(NIRV)। ठीक वैसे ही जैसे कोई माँ अपने बच्चे को सांत्वना देती है, परमेश्वर हमारे दर्द में कोमलता से हमारी देखभाल करने के लिए नीचे झुकते हैं।

हमें सांत्वना देने का परमेश्वर का प्रेममय तरीका अनेक और विविध हैं। वह हमें पवित्रशास्त्र का एक पद दे सकते हैं जो हमें आगे बढ़ने को प्रोत्साहित कर सकता, या हो सकता है कोई एक विशेष नोट भेजे या एक मित्र को बात करने को प्रेरित करें जो हमारे आत्मा को छू सकता है। जबकि संघर्ष दूर नहीं जा सकता, हम उठ सकते और आगे पेडल कर सकते है, क्योंकि परमेश्वर हमें मदद करने के लिए नीचे झुकते हैं।