जब तूफान से बाध्य हवाओं ने उत्तरी अमेरिका में शक्तिशाली मिसिसिपी नदी के प्रवाह को बदल दिया   तो असंभव लगने वाला हुआ । अगस्त 2021 में, तूफान इडा लुइसियाना के तट पर आया, और उसका आश्चर्यजनक परिणाम एक “नकारात्मक प्रवाह” था, जिसका अर्थ है कि पानी वास्तव में कई घंटों तक ऊपर की ओर बहता रहा। विशेषज्ञों का अनुमान है कि अपने जीवन चक्र में एक तूफान दस हजार परमाणु बमों के बराबर ऊर्जा खर्च कर सकता है! बहते पानी की धारा बदलने की ऐसी अदभुत शक्ति   मुझे निर्गमन में लिखी एक अधिक महत्वपूर्ण “नकारात्मक प्रवाह” के प्रति इस्राएलियों की प्रतिक्रिया को समझने में मदद करती है।   

मिस्रियों से भागते समय, जिन्होंने उन्हें सदियों से दास बनाया था, इस्राएली लाल सागर के किनारे पर आ गए। उनके सामने एक विशाल समुद्र था और उनके पीछे भारी हथियारों से लैस मिस्र की सेना थी। उस असम्भव प्रतीत होने वाली स्थिति में — “और यहोवा ने रात भर प्रचण्ड पुरवाई चलाई, और समुद्र को दो भाग करके जल ऐसा हटा दिया जिससे कि उसके बीच सूखी भूमि हो गई। तब इस्राएली समुद्र के बीच स्थल ही स्थल पर होकर चले” ( निर्गमन 14:21–22)। शक्ति के उस अविश्वसनीय प्रदर्शन में बचाए गए  “इस्राएलियों ने यहोवा का भय माना”  (पद 31)।

परमेश्वर की शक्ति की विशालता का अनुभव करने के बाद आदर युक्त भय के साथ उत्तर देना स्वाभाविक है। लेकिन यह वहाँ समाप्त नहीं हुआ, इस्राएलियों ने “उस पर विश्वास किया (प्रतीति की)  (पद 31) । जब हम सृष्टि में परमेश्वर की शक्ति का अनुभव करते हैं,तो हम भी उसके पराक्रम के आदर युक्त भय में खड़े हो सकते हैं और उस पर अपना भरोसा रख सकते हैं।