Month: जुलाई 2023

परमेश्वर के साथ रास्ते पर रहना

वर्षों पहले, उत्तर-पश्चिमी स्पेन में 218 लोगों को ले जा रही एक ट्रेन पटरी से उतर गई थी, जिसमें 79 लोगों की मौत हो गई और 66 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती थे। चालक दुर्घटना का व्याख्या नहीं कर सका, लेकिन वीडियो फुटेज कर सकता था और किया। जानलेवा मोड़ से टकराने से पहले ट्रेन बहुत तेज गति से जा रही थी। ट्रेन में सवार सब के सुरक्षा के लिए स्वीकार्य गति सीमा बनाया गया था। स्पेन के राष्ट्रीय रेल कंपनी का तीस वर्षीय अनुभवी होने के बावजूद, हालाँकि, चालक ने किसी भी कारण से गति सीमा को अनदेखा किया और कई लोगों की जान चली गई। 

व्यवस्थाविवरण 5 में, मूसा ने अपने लोगों के लिए परमेश्वर के मूल वाचा सीमाओं का समीक्षा किया। मूसा ने नई पीढ़ी को परमेश्वर के निर्देश को उसके साथ अपने वाचा के रूप में मानने के लिए प्रोत्साहित किया (पद 3), और फिर उसने दस आज्ञाओं (पद. 7-21) को दोहराया। आज्ञाओं को दोहराने और पिछले पीढ़ी के अनाज्ञाकारिता से सबक लेने के द्वारा, मूसा ने इस्राएलियों को श्रद्धावान, विनम्र और परमेश्वर के विश्वासयोग्यता के प्रति सचेत होने के लिए आमंत्रित किया। परमेश्वर ने अपने लोगों के लिए एक मार्ग बनाया था ताकि वे अपने या दूसरों के जीवन को नष्ट न करें। यदि उन्होंने उसके बुद्धि का अवहेलना किया, तो वे अपने जोखिम पर ही ऐसा करते।

आज, जैसे परमेश्वर हमारा अगुवाई करता है, आइए हम पूरे पवित्रशास्त्र को अपना आनंद, परामर्शदाता और अपने जीवनों के लिए सुरक्षा कवच बनाएं। और जैसे आत्मा हमारा मार्गदर्शन करता है, हम उसकी बुद्धिमत्तापूर्ण सुरक्षा के दायरे में रह सकते हैं और अपना जीवन पूरे हृदय से उसके लिए समर्पित कर सकते हैं।

निचले नौकापृष्ठ के लोग

मेरा एक मित्र अफ्रीका मर्सी   नामक अस्पताल के जहाज पर काम करता है, जो विकासशील देशों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। कर्मचारी प्रतिदिन सैकड़ों रोगियों का सेवा करते हैं जिनका बीमारी अन्यथा अनुपचारित हो जाएगा। 

टी. वी. के कर्मचारी जो समय-समय पर जहाज पर चढ़ते हैं, अपने कैमरों को इसके अद्भुत चिकित्सा कर्मचारियों पर इंगित करते हैं। कभी-कभी वे चालक दल के अन्य सदस्यों का साक्षात्कार करने के लिए नौकापृष्ठ के नीचे जाते हैं, लेकिन मिक जो काम करता है, उस पर आमतौर पर किसी का ध्यान नहीं जाता है।

मिक, एक इंजीनियर, जहाँ काम करने के लिए नियुक्त हुआ था-- जहाज का सीवेज प्लांट के बारे में आश्चर्यचकित होना स्वीकार करता है। प्रतिदिन चालीस हजार लीटर तक का कचरे  के उत्पादन के साथ, इस जहरीले पदार्थ को व्यवस्थित करना गंभीर व्यवसाय है। मिक के पाइपों और पंपों का देखभाल के बिना, अफ्रीका मर्सी का जीवनदायी कार्य बंद हो जाता।

“उपरी नौकापृष्ठ” के मसीही सेवकाई का तारीफ करना आसान है उनको देखते हुए जो निचले भाग में है। जब कुरिन्थियों ने बड़े वरदानों वालों को दूसरों से ऊपर उठाया, पौलुस ने उन्हें स्मरण दिलाया कि मसीह के कार्य में प्रत्येक विश्वासी का भूमिका है (1 कुरिन्थियों 12:7-20), और प्रत्येक वरदान महत्वपूर्ण है, चाहे वह चमत्कारी चंगाई हो या दूसरों का सहायता करना (पद. 27-31)। वास्तव में, जितना कम प्रमुख भूमिका, उतना ही अधिक सम्मान पाने का हकदार होता है (पद. 22-24)।

क्या आप "निचले नौकापृष्ठ " वाले व्यक्ति हैं? तो अपना सिर ऊंचा उठाएं। आपका काम परमेश्वर द्वारा सम्मानित और हम सब के लिए अत्यावश्यक है।

कृपया, शांत रहें

ग्रीन बैंक, वेस्ट वर्जीनिया, बीहड़ एपलाचियन पहाड़ों में एक छोटा सा समुदाय है। यह शहर इस क्षेत्र के अन्य दर्जनों छोटे शहरों जैसा दिखता है- एक प्रमुख अपवाद के साथ। 142 निवासियों में से किसी को भी इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। यह ग्रीन बैंक वेधशाला के पास वाई-फाई या सेलुलर फोन टावरों से हस्तक्षेप को रोकने के लिए है, जिसके दूरबीन को लगातार आकाश पर प्रशिक्षित किया जाता है। परिणाम-स्वरूप, उत्तरी अमेरिका में ग्रीन बैंक सबसे तकनीकी रूप से शांत स्थानों में से एक है। 

कभी-कभी शांत रहना आगे बढ़ने के लिए सबसे अच्छा वातावरण होता है - विशेषकर परमेश्वर के साथ हमारे संबंध में। यीशु ने स्वयं अपने पिता के साथ बात करने के लिए शान्त, सुनसान स्थानों में पीछे हटकर इसे प्रतिरूपित किया। लूका 5:16 में हम पढ़ते हैं, "यीशु  प्राय: निर्जन स्थानों में जाकर प्रार्थना किया करता था।" शायद वहां मुख्य शब्द प्रायः है। यह मसीह का नियमित अभ्यास था, और यह हमारे लिए एक उत्तम उदाहरण प्रस्तुत करता है। यदि सृष्टि के रचयिता को अपने पिता पर अपनी निर्भरता के बारे में यह पता था, तो हमें उसकी कितनी अधिक आवश्यकता है! 

परमेश्वर के उपस्थिति में तरोताजा होने के लिए एक शांत स्थान पर पीछे हटना हमें उसके नई शक्ति में आगे बढ़ने के लिए तैयार करता है। आज आप ऐसा जगह कहाँ पा सकते है?

लम्बी खेल

जब टून के देश में तख्तापलट हुआ, तो सेना ने यीशु में विश्वासियों को आतंकित करना और उनके खेत के जानवरों को मारना शुरू कर दिया। अपना जीविका खोने के बाद, टून का परिवार विभिन्न देशों में बिखर गया। नौ साल तक टून अपने परिवार से दूर एक शरणार्थी शिविर में रहा। वह जानता था कि परमेश्वर उसके साथ है, लेकिन बिछड़ने के दौरान परिवार के दो सदस्यों का मौत हो गया। टून मायूस हो गया।

बहुत समय पहले, एक अन्य लोगों के समूह ने क्रूर उत्पीड़न का सामना किया। इसलिए परमेश्वर ने मूसा को उन लोगों—इस्राएलियों—को मिस्र से बाहर ले जाने के लिए नियुक्त किया। मूसा अनिच्छा से सहमत हुआ। लेकिन जब वह फिरौन के पास गया, तो मिस्र का अधिकारी अत्याचार को और बढ़ा दिया (निर्गमन 5:6-9)। उसने कहा “मैं यहोवा को नहीं जानता, और मैं इस्राएलियों को नहीं जाने दूँगा" (पद 2)। लोगों ने मूसा से शिकायत किया, जिसने परमेश्वर से शिकायत किया (पद 20-23)।

अंत में, परमेश्वर ने इस्राएलियों को मुक्त कर दिया और उन्हें वह स्वतंत्रता मिली जो वे चाहते थे - लेकिन परमेश्वर के तरीके और समय के अनुसार। टून ने एक शरणार्थी शिविर में अपने वर्षों का अच्छा उपयोग किया, नई दिल्ली के एक सेमिनरी में मास्टर डिग्री हासिल किया। अब वह अपने लोगों के लिए एक पादरी है - उसके जैसे शरणार्थी जिन्हें एक नया घर मिल गया। वह कहता है। "एक शरणार्थी के रूप में मेरा कहानी एक सेवक के रूप में अगुआई करने के लिए भट्टी बना," अपनी गवाही में, टून निर्गमन 15:2 में मूसा के गीत का वर्णन करते है: "यहोवा मेरा बल और भजन का विषय है।" और आज, वह हमारा भी है।