रविवार की सुबह की आराधना सभा के बाद, मास्को में मेरे मेज़बान मुझे किले के बाहर एक रेस्तरां में दोपहर के भोजन के लिए ले गये।  पहुंचने पर हमने क्रेमलिन की दीवार के बाहर एक अज्ञात सैनिक के मकबरे के पास शादी की पोशाक में नवविवाहित जोड़ों की एक पंक्ति देखी। उनकी शादी के दिन की खुशी में जान–बूझकर उन बलिदानों को याद करना शामिल था, जो दूसरों ने ऐसे दिन को संभव बनाने में मदद करने के लिए किए थे। यह एक गंभीर दृश्य था क्योंकि जोड़ों ने स्मारक के पर शादी के फूल चढ़ाने से पहले तस्वीरें लीं।

हम सभी के पास उन लोगों के लिए आभारी होने का कारण है जिन्होंने हमारे जीवन में कुछ हद तक परिपूर्णता लाने के लिए बलिदान दिया है। उनमें से कोई भी बलिदान न तो महत्वहीन है, और न ही वे बलिदान सबसे महत्वपूर्ण हैं। केवल एक बलिदान ही ऐसा है — यीशु द्वारा हमारे लिए दिया गया बलिदान और जब हम क्रूस के नीचे  खड़े होकर उस बलिदान को देखते हैं तो यह समझने लगते हैं कि हमारे जीवन किस तरह पूर्ण रूप से हमारे उद्धारकर्ता के ऋणी हैं।

प्रभु भोज में शामिल होना हमें यीशु के बलिदान की याद दिलाता है — रोटी और प्याले में चित्रित। पौलुस ने लिखा, “जब कभी तुम यह रोटी खाते, और इस कटोरे में से पीते हो, तो प्रभु की मृत्यु को जब तक वह न आए, प्रचार करते हो” (1 कुरिन्थियों 11:26)। काश कि प्रभु भोज की मेज़ पर हमारा समय हमें हर दिन उस बलिदान की याद और कृतज्ञता में जीने की याद दिलाये  जो यीशु ने हममें और हमारे लिए किया है।