हमारी प्रतिदिन की रोटी
से 10 मनन


परिचय | कैरन हुआंग, लेखक हमारी प्रतिदिन की रोटी

छुटकारा

सु बह के 11 बज रहे थे, और मैं अभी भी बिस्तर पर थी।
मैं सोना चाहती थी; मैं विस्मरण (oblivion / चेतना-शून्‍यता की स्थिति) चाहता थी। महीनों के अथक परिश्रम और एक सफल प्रोजेक्ट के शुभारंभ ने मुझे थका दिया था। मैंने सोची कि मैंने परिवार के साथ समय बिताना छोड़ दिया है और आराम और सप्ताहांत का त्याग कर दिया है। सफलता कठिन है क्योंकि मैं बहुत ज्यादा परवाह करती हूं। मैं परवाह करना बंद करना चाहती हूं।

नहीं, वास्तव में वह परियोजना नहीं थी जिसकी मुझे परवाह थी – मैं गलतियाँ करने के बारे में चिंतित थी। मैं हमेशा असफल होने से डरती थी, और मेरे डर ने मुझे एक ऐसे जीवन तक पहुँचाया था जो टू-डू सूचियों (to-do lists ) पर चेक मार्क के इर्द-गिर्द घूमती थी और यह सुनिश्चित करती थी कि हर कार्य में सभी विवरण शामिल हैं। “गलतियों के बारे में ऐसा क्या है जो आपको डराता है?” एक मित्र ने एक बार पूछा। “क्या यह दूसरों को निराश करना है? नियंत्रण खोना?”

“यह प्यार नहीं किया जाना है,” मैंने कहा। मेरे मुंह से शब्द तेजी से निकल गए, लेकिन मैं उन्हें सुनकर हैरान रह गयी। शायद मेरा डर पहले ही इतना बढ़ चुका था कि वह मेरी आवाज पर हावी हो गया।

बेशक, मेरा डर काम तक ही सीमित नहीं था। मेरे रिश्तों में, भीतर की एक आवाज हमेशा कहती है, दूसरे का प्यार दीवार पर लगी प्लास्टर की तरह है। यदि आप उन्हें विफल करते हैं, तो एक चिप (टुकड़ा) गिर जाएगी।

और यद्यपि मैं कई वर्षों से यीशु में विश्वासी रही हूँ, फिर भी मैं परमेश्वर के प्रेम को इसी तरह समझती थी। मैं यह मानती थी कि मेरे लिए उनका प्यार इस बात पर निर्भर थी कि मैं कितना अच्छा व्यवहार करती हूँ। फलस्वरूप, मैं अपनी कई पापी आदतों से इनकार कर रही थी, क्योंकि मुझे लगा कि उन पर अपना अधिकार करने का मतलब होगा इस “तथ्य” का सामना करना कि मेरे लिए परमेश्वर का प्यार कम हो गया था!

जब हम क्षमा की वास्तविकता को
अपना बनने देते हैं, तो हम परमेश्वर
को अपने भीतर कार्य करने की
अबाधित पहुँच प्रदान करते हैं।

फिर एक सुबह जब मैं इन आशंकाओं पर शांत निराशा का अनुभव कर रही थी, तो मुझे एक परिचित पद मिला: “परन्तु परमेश्वर हम पर अपने प्रेम की भलाई इस रीति से प्रगट करता है कि जब हम पापी ही थे तभी मसीह हमारे लिये मरा” (रोमियों 5:8)। इन वचनों ने मुझे ऐसा सुकून दिया जैसा पहले कभी नहीं दिया था। मेरे भूखे हृदय ने मेरी आँखों से उन्हें नष्ट कर दिया। क्या यह सच है? हाँ। जब हम पापी ही थे तब भी परमेश्वर ने हम से प्रेम किया।

वह जैसे चाहे हमें जवाब दे सकता था। आख़िरकार हम असहाय थे; हमारी अधार्मिकता उनके पवित्र स्वभाव का अपमान थी। परन्तु परमेश्वर ने हम से प्रेम किया उसके कारण, उसने हमारे बदले में अपने पुत्र यीशु को मरने के लिये भेजा। क्रूस पर उसने जो लहू बहाया, वह हमारे उस कर्ज से छुटकारा पाने और उससे सदा के लिए अलग होने का दाम था (रोमियों 6:23; इफिसियों 1:7)।

मैं यह मानती था कि अगर मैंने गलतियाँ कीं, तो मुझे प्यार नहीं किया जाएगा। लेकिन पवित्रशास्त्र कहता है कि परमेश्वर पहले से ही मुझसे प्यार करता था, तब भी जब मेरे पापी स्वभाव ने मुझे एक ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जो उसे हमेशा नाकाम कर देगा। यीशु ने मुझे पापी होने के दंड से मुक्त किया और मेरे पाप को अपने ऊपर ले लिया (2 कुरिन्थियों 5:21)।

इफिसियों 1:7 कहता है, “[मसीह] ने अपने पुत्र के लहू से हमारी स्वतंत्रता मोल ली और हमारे पापों को क्षमा किया” (कुलुस्सियों 1:14; इब्रानियों 9:15 को भी देखें)। जिस यूनानी शब्द का अनुवाद “हमारी स्वतंत्रता मोल लिया ” के लिए किया गया है, उसका अर्थ है फिरौती के भुगतान द्वारा छुटकारे को लाना।

यह ईस्टर का आशा भरा संदेश है! जब हम विश्वास करते हैं कि यीशु ने अपनी मृत्यु और पुनरुत्थान के द्वारा हमारे लिए क्या किया, और अपने उद्धारकर्ता के रूप में उसका अनुसरण करना चुनते हैं, तो उसकी सिद्धता हमारी हो जाती है। नहीं, इसका मतलब यह नहीं है कि हम निष्पाप मनुष्य बन जाते हैं, लेकिन हमारी पहचान और परमेश्वर के सामने खड़े होना अब हमेशा के लिए क्रूस पर यीशु के कार्य द्वारा परिभाषित किया गया है। उसके लहू के बलिदान के द्वारा, परमेश्वर क्षमा, अंतिम और पूर्ण प्रदान करता है। यह सब कुछ बदल देता है—परमेश्वर हमें कैसे देखता है, हमें अपने आप को कैसे देखना है, हमें इस संसार में कैसे रहना है, और कैसे हमारी शारीरिक मृत्यु उसके साथ अनंत काल की शुरुआत से अधिक कुछ नहीं होगी।

इब्रानियों 8:12 में परमेश्वर ने हमारे बारे में कहा, “मैं उनका अधर्म क्षमा करूंगा, और उनके पापों को फिर स्मरण न करूँगा।” और जब हम पाप करते हैं, जैसा कि हम अनिवार्य रूप से करेंगे, तो परमेश्वर न केवल हमें क्षमा का वादा करता है यदि हम पश्चाताप में उसकी ओर मुड़ते हैं, बल्कि पाप पर विजय पाने में हमारी सहायता भी करते हैं (1 यूहन्‍ना 1:9)।

क्योंकि परमेश्वर हमें उसके प्रति हमारे कर्ज से मुक्त करता है, हम दूसरों को क्षमा करके उनके कर्ज से मुक्त कर सकते हैं। अपने सामर्थ्य से दूसरों को क्षमा करना मानवीय रूप से असंभव है, और परमेश्वर यह जानता है। वह चाहता है कि हम उससे हमारी मदद करने के लिए कहें। जैसे यह उसका प्रेम था जिसने हमें अपनी ओर खींचने का कार्य किया, यह उसका प्रेम है जो हमें दूसरों को क्षमा करने में सक्षम करेगा। यह उसका प्रेम ही है जो हमारे दर्द को सोख लेगा।

परमेश्वर की क्षमा को स्वीकार करना और एक ऐसे जीवन को अपनाना जो दूसरों को यह क्षमा प्रदान करता है, का अर्थ है उस झूठ से परिभाषित जीवन पर रोक लगाना कि पाप क्रूस से अधिक शक्तिशाली है। जब हम क्षमा की वास्तविकता को अपना बनने देते हैं, तो हम परमेश्वर को अपने भीतर कार्य करने की अबाधित पहुँच प्रदान करते हैं।

निम्नलिखित भक्ति मनन आपको यीशु द्वारा उनकी मृत्यु और पुनरुत्थान के साथ खरीदे गए नए जीवन पर विचार करने में मदद करेंगे। इस ईस्टर आपके लिए मेरी प्रार्थना है कि आप परमेश्वर से उसकी क्षमा प्राप्त करने में मदद करने के लिए कहें और फिर इसे दूसरों को प्रदान करें। ऐसा करने से आप अपने जीवन में नई गहराईयों और खुशियों की ओर अग्रसर होंगे।

banner image

मसीह का क्रूस उन लोगों के लिए सच्चे आत्मिक खजाने का स्थान है जो उस पर विश्वास करते हैं, परन्तु जैसा कि प्रेरित पौलुस ने कुरिन्थुस की कलीसिया को लिखा, इसका संदेश “नाश होनेवालों के लिये मूर्खता है” (1 कुरिन्थियों 1:18)। जो लोग क्रूस पर यीशु की मृत्यु को अस्वीकार करते हैं, वे यह विश्वास करना मूर्खता समझ सकते हैं कि परमेश्वर का पुत्र मरा और हमें हमारे पापों के परिणामों से मुक्त करने के लिए फिर से जी उठा। परन्तु जो विश्वास करते हैं, उनके लिए जो “उद्धार पा रहे हैं,” क्रूस “परमेश्वर की सामर्थ है”।

banner image

पवित्रशास्त्र हमें बताता है कि हमारा महत्व है क्योंकि परमेश्वर ने हमें उसकी संतान बनाया है, न कि हमारे द्वारा की गई किसी भी पेशकश या उपलब्धि के कारण। “परमेश्वर… ने हमें सब प्रकार की आत्मिक आशीष दी है” बिना यह सोचे कि बदले में हम क्या दे सकते हैं (इफिसियों 1:3)। परमेश्वर ने हम पर अपनी दृष्टि केवल इसलिए रखी क्योंकि हमें अपना बनाने में “उसे बहुत प्रसन्नता हुई” (पद. 5)। हम खुद को साफ करके, अच्छे काम करके या अपनी नैतिकता का सम्मान करके परमेश्वर की उदारता अर्जित नहीं करते हैं।

banner image

जब हम परमेश्वर के सदैव-पर्याप्त अनुग्रह के बजाय अपनी कमियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ऐसे जीना कि हम परमेश्वर पर भरोसा करते हैं कठिन होता है। लेकिन उस संघर्ष में भी, परमेश्वर हमें खुद को छुड़ाए हुए लोगों के रूप में देखने में मदद कर सकता है जिन्हें यीशु के लिए जीने के लिए बुलाया और सशक्त किया गया है – दूसरों को उस आशा की ओर इशारा करते हुए जो हम उनमें रखते हैं।

banner image

जब यीशु को क्रूस पर लटकाया गया, तो उसके चारों ओर चलने वाली घटनाओं में वे लोग शामिल थे जिनके पास कहानियाँ भी थीं। सैनिकों को वर्षों की लड़ाई ने क्रूर बना दिया, धर्मवादी वर्षों से व्यवस्था का पालन करने की कोशिश में कठोर हो गए, भीड़ बेताबी से छुटकारा चाहते है लेकिन वास्तविक आशा के बिना। उनमें से किसी ने भी उनके घृणा से भरे कार्यों को क्षमा नहीं किया, लेकिन यह समझाने में मदद कर सकता है कि क्यों मसीह ने क्रूस पर से पुकारते हुए उन पर दया दिखाई, “हे पिता, इन्हें क्षमा कर, क्योंकि ये नहीं जानते कि क्या कर रहे हैं” (लूका 23:34).

banner image

पार्क वनपालको ने करीना को अनुग्रह के साथ जवाब दिया, चट्टान को वापस करने के लिए उनका धन्यवाद किया और यह पहचाना कि वह पार्क के प्राकृतिक संसाधनों की एक अच्छी भण्डारी बन रही थी। अपने अपराध को स्वीकार करके, हम यीशु द्वारा हमारे लिए किए गए बलिदान का सम्मान करते हैं, जिसने इसके बदले में अपना जीवन दे दिया और हमें नया जीवन देने के लिए फिर से जी उठा। परमेश्वर विश्वासयोग्यता और उदारता से अपनी क्षमा के साथ प्रत्युत्तर देता है।

banner image

यही कारण है उसने अपने पुत्र, यीशु को मरने के लिए भेजा और हमारी खातिर जी भी उठा। मसीह में, हमारे पास “छुटकारा” है (पद. 7)। यहाँ छुटकारा शब्द इब्रानी शब्द पदाह से आया है, जिसका अर्थ है “फिरौती देना” – आवश्यक कीमत चुकाना ताकि किसी को सजा से मुक्त किया जा सके। यही यीशु की मृत्यु ने हमारे लिए पूरा किया। और जब हम आज उसके साथ जीवन के नएपन में चलते हैं, तो वह हमसे उन पापों के लिए क्षमा की प्रतिज्ञा करता है जो हम अभी भी करते हैं जब भी हम पश्चाताप में उसकी ओर मुड़ते हैं (भजन 130:4; 1 यूहन्ना 1:9)।

banner image

हम देखते हैं कि रोटी और दाखरस प्रत्येक व्यक्ति को दिया जाता है। आगे की पंक्ति में एडना की बहन बैठती है, जो अपने पति को तलाक देने की प्रक्रिया में है लेकिन अब वह प्यार से उसका हाथ पकड़ती है। इसके बाद, हम मोसेस को देखते हैं, एक अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति जिसने एडना को उसके खेत में मदद की। संयुक्त राज्य अमेरिका में उस पृथक युग में, यह एक आश्चर्यजनक दृश्य है। एडना के मेज में भाग लेने के बाद, हम कुछ और चौंकाने वाला देखते हैं – वह अपने पति को रोटी और दाखरस देती है, जो फिर से जीवित है, और वह उन्हें अपने हत्यारे विली के पास करता है।

banner image

किसी पर अनुग्रह करना अक्सर एक अप्रत्याशित उपहार होता है जो हृदय के भारीपन को उठा सकता है। यह उस अविश्वसनीय अनुग्रह की एक शाखा है जो परमेश्वर ने हमें दिया है। हम अपने पाप के कारण हमेशा के लिए परमेश्वर से अलग होने के योग्य थे, परन्तु इसके बजाय, उसने हमें एक उपहार दिया जो पूरी तरह से अयोग्य था – उसका पुत्र, यीशु, जो स्वयं “अनुग्रह और सच्चाई से परिपूर्ण” था (यूहन्ना 1:14)। इस अनुग्रह देने वाले ने गुड फ्राइडे के दुख को ईस्टर के आनंद में बदल दिया।

banner image

हबल टेलीस्कोप के लिए सबसे छोटे दोष की वास्तविकता को यीशु के असमान मूल्य के विपरीत देखा जा सकता है, जो बिल्कुल सिद्ध, पापरहित और निर्दोष है (1 पतरस 1:19)। यीशु अपने शब्दों, विचारों, या कार्यों में पाप किए बिना पैदा हुआ, जीवित रहा, मरा, और मृतकों में से जी उठा। एक बाल की चौड़ाई जितना छोटा दोष भी नहीं।

banner image

पश्चाताप। ग्रैडी ने यही किया और होशे 14:1-2 में परमेश्वर ने इस्राएल को ऐसा करने के लिए कहा: “हे इस्राएल, अपने परमेश्वर यहोवा के पास लौट आ, बातें सीखकर और यहोवा की ओर लौटकर, उससे कह, “सब अधर्म दूर कर; अनुग्रह से हम को ग्रहण कर। बड़े या छोटे, थोड़े या बहुत, हमारे पाप हमें परमेश्वर से अलग करते हैं। लेकिन पाप से उनकी ओर मुड़ने और यीशु की मृत्यु और पुनरुत्थान के माध्यम से उनके द्वारा प्रदान की गई क्षमा को प्राप्त करने के द्वारा अंतर को बंद किया जा सकता है। चाहे आप यीशु में एक संघर्षरत विश्वासी हों या वह जिसका जीवन ग्रैडी जैसा दिखता है, आपकी क्षमा केवल एक प्रार्थना की दूरी पर है।

banner image

जब परमेश्वर यीशु के द्वारा हमारे पापों को क्षमा करता है, तो वह हम में नया जीवन फूंकता है। उसकी क्षमा सिद्ध है—वह निर्दोष प्रेम करता है और पूरी तरह से क्षमा कर देता है। परमेश्वर अतीत को पूरी तरह से क्षमा करने में सक्षम है ताकि हम उसके साथ एक नई शुरुआत कर सकें। हर एक के लिए जो उसके पास आता है—चाहे वे कहीं भी रहे हों या उन्होंने कुछ भी किया हो—वह प्रतिज्ञा करता है, “क्योंकि मैं उनके अधर्म के विषय में दयावन्त हूँगा, और उनके पापों को फिर स्मरण न करूँगा” (इब्रानियों 8:12)।

banner image