नदी के किनारे पहुंच कर राफ्टिंग गाइड ने हमारे समूह को लाइफ जैकेट पहनने और पतवार पकड़ने के निर्देश दिए। नदी में आने वाले रैपिड्स (क्षिप्रिकाओं) का सामना करते समय स्थिरता बनाए रखने के लिए उसने नौका पर हमरी सीटें बांट लीं। आगे की जलयात्रा के रोमांच और चुनौतियों के बारे में बता कर, उसने निर्देशों को विस्तार से समझाया जिसे हमारा ध्यानपूर्वक सुनना जरूरी था-ताकि हम प्रभावी तरीके से नाव नियंत्रित कर सकें। उसने आश्वासन दिया कि हालांकि तनावपूर्ण क्षण होंगे, हमारी जलयात्रा रोमांचकारी और सुरक्षित दोनों होगी।

कभी-कभी जीवन एक रिवर राफ्टिंग की तरह होता है, जिसमें अपेक्षा से अधिक रैपिड्स आते हैं। जब समय सबसे बुरा लगे, तो यशायाह द्वारा इस्राएल को दिए परमेश्वर का वादा हमारी भावनाओं का मार्गदर्शक कर सकता है: “जब तू जल में हो कर…” (यशायाह 43:2)। पाप के परिणामस्वरूप जब इस्राएलियों को निर्वासित होना पड़ा, उन्हें परमेश्वर द्वारा त्यागे जाने का भय था। पर इसके बजाय उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया और उनसे अपने प्रेम के कारण उनके साथ रहने का वादा किया (2-4)।

बुरे समय में परमेश्वर हमें छोड़ते नहीं हैं। जब हम-भय से और पीड़ादायक परेशानियों से-गुजरते हैं तो मार्गदर्शन के लिए हम उन पर भरोसा कर सकते हैं-क्योंकि वह हमसे भी प्रेम करते हैं और हमारे साथ रहने का वादा करते हैं।