जब आयुष तीस साल का हुआ, तब भी वह बिक्री की नौकरी में होने के कारण  दुखी था, जिसे वह कभी पसंद नहीं करता था। उसने फैसला किया कि यह शिथिलता को रोकने और एक नया करियर खोजने का समय है। रेणु के लिए, नए साल की पूर्व संध्या पर वह आईने में देख रही थी कि यह वह वर्ष होगा जब उसने अपना वजन कम करेगी। और अशोक के लिए, यह एक और महीना गुजर रहा था, उसके गुस्से के प्रकोप को कम किए बिना। अगले महीने, उसने खुद से वादा किया, वह और अधिक प्रयास करेगा।

यदि आपने कभी नए महीने, नए साल, या एक प्रमुख जन्मदिन की शुरुआत में बदलने की कसम खाई है, तो आप अकेले नहीं हैं। शोधकर्ताओं के पास इसके लिए एक नाम भी है : ताजा शुरुआत प्रभाव। वे सुझाव देते हैं कि इस तरह के कैलेंडर बिंदुओं पर हम अपने जीवन का आकलन करने के लिए अधिक प्रवृत्त होते हैं और फिर से शुरू करने के लिए अपनी असफलताओं को अपने पीछे रखने की कोशिश करते हैं। बेहतर इंसान बनना चाहते हैं, हम एक नई शुरुआत के लिए तरसते हैं।

यीशु में विश्वास, इस चाहत के लिए, शक्तिशाली रूप से बातें करता है, एक दर्शन की पेशकश करता है कि हमारा सबसे अच्छा स्वयं क्या हो सकता है (कुलुस्सियों 3:12-14), और हमें अपने अतीत को पीछे छोड़ने के लिए बुला रहा है (पद 5–9)। यह परिवर्तन केवल निर्णयों और प्रतिज्ञाओं से नहीं, बल्कि दिव्य शक्ति द्वारा प्रदान करता है। जब हम यीशु में विश्वास करते हैं, तो हम नए लोग बन जाते हैं, और परमेश्वर का आत्मा हमें संपूर्ण बनाने के लिए कार्य करता है (पद 10; तीतुस 3:5)।

यीशु में उद्धार प्राप्त करना अंतिम नई शुरुआत है। और इसके लिए किसी विशेष कैलेंडर तिथि की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आपका नया जीवन अभी शुरू हो सकता है।